scriptऑफिस टाइम में एम्प्लॉइज सो सके, इसलिए बॉस ने लगवाए 12 बेड | Chinese firm installs 12 bed so that employees can sleep during office hours | Patrika News

ऑफिस टाइम में एम्प्लॉइज सो सके, इसलिए बॉस ने लगवाए 12 बेड

Published: May 12, 2016 03:11:00 pm

दाइ ने जब अपनी नई फर्म के लिए ऑफिस बनवाया तो ऑफिस के एकान्त में उन्होंने 12 बिस्तर लगवाए

bed in office

bed in office

बीजिंग। चीन के 40-वर्षीय दाइ शियांग ने जब 15 साल तक दूसरों की कंपनियों में मेहनत करने के बाद खुद की कंपनी खोली तो उसमें अपने एम्प्लाइज के लिए 12 बेड भी लगवाए। दाइ के अनुसार ऐसा करने से कर्मचारियों को फ्रेशनेस मिलती है और वो ज्यादा बढ़िया तरीके से काम कर पाते हैं।

दरअसल दाइ शियांग ने अपने कॅरियर की शुरूआत एक इंजीनियर के रूप में की थी जहां वह एक मशीनरी कंपनी की 72 घंटे की शिफ्ट में फर्श पर भी सो जाया करते थे। इसके बाद वह टेक इंडस्ट्री ज्वॉइन में 15 साल बिताए। यहां वर्कलोड ज्यादा होने के कारण वह कभी डेस्क, कभी फर्श पर थोड़ी झपकी ले लिया करते थे। हाल ही में उन्होंने एक बैशन क्लाउड नाम से क्लाउड कम्प्यूटिंग फर्म खोली है।

अपनी नई फर्म के लिए जब उन्होंने ऑफिस बनवाया तो ऑफिस के एकान्त में उन्होंने 12 बिस्तर लगवाए। उनके अनुसार, ‘टेक्नॉलजी के लिए बहुत दिमागी मेहनत की जरूरत होती है, कर्मचारियों को प्रेरणास्रोत ढूंढने के लिए वक्त चाहिए होता है। हमारा रेस्ट एरिया रात में सोने के लिए ही नहीं बल्कि दिन में भी सोने के लिए है।’

आपको हालांकि यह सुनकर थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन यह चीन के लिए कोई नई बात नहीं है। वहां की इंडस्ट्रीज में सस्ते और अक्षम मजदूरों की भरमार है जिन्हें लगातार कई शिफ्टों में काम करना होता है, इस दौरान थकान मिटाने के लिए ऑफिस ऑवर्स के दौरान कर्मचारियों का सोना आम बात है। पहले ऐसा सिर्फ मैन्यूफैक्चरिंग इंडस्ट्री से जुड़े क्षेत्रों में ही था लेकिन समय के साथ अब आईटी सेक्टर भी में इस परंपरा की शुरूआत हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो