scriptअब फ्रिजर में जमा सकती हैं ये भी | Know thing you Can now also stored in freezer | Patrika News
Uncategorized

अब फ्रिजर में जमा सकती हैं ये भी

आप अब तक फ्रीजर में पानी और आइसक्रीम ही जमाती आई हैं? कुछ ऎसी चीजें भी हैं,
जिन्हें आप फ्रीजर में जमाकर कभी भी काम में ले सकती हैं।

Apr 22, 2015 / 11:46 am

सुधा वर्मा

lifestyle

lifestyle

आप अब तक फ्रीजर में पानी और आइसक्रीम ही जमाती आई हैं? कुछ ऎसी चीजें भी हैं, जिन्हें आप फ्रीजर में जमाकर कभी भी काम में ले सकती हैं।

मेवे
फ्रीजर में मेवे रखने पर वे बहुत लंबे समय तक खराब नहीं होते क्योंकि उनमें मौजूद तेल जम जाने की वजह से सड़ता नहीं है। इसलिए आप किसी मेवे को आराम से बहुत सारा खरीद कर फ्रीजर में रख दें। जो मेवा आपको जल्द खत्म करना है, वही बाहर रखें।

पके हुए चावल
चावल बहुत ज्यादा बन गए हैं तो कोई बात नहीं। उन्हें फ्रीजर प्रूफ कंटेनर में डालें और फ्रीजर में रख दें। जब भी इन्हें काम में लेना होना, माइक्रोवेव करें या सॉसपैन में थोड़ा सा पानी डालकर उसमें फ्रीज किए हुए चावल डालकर गर्म कर लें।

कद्दूकस किया हुआ चीज
कई डिश में थोड़ा सा चीज चाहिए होता है और आप ढेर सारा कस लेती है। अगर अब तक आप इसे फेंकती आई हैं तो अगली बार से फ्रीजर बैग में डालकर फ्रीजर में रख लें। इस चीज को आप आराम से पिज्जा, लंसाजा या कुछ भी चीजी बनाने में काम में ले सकती हैं।

पके केले
केले पक गए हैं और काम में नहीं ले पा रही हैं तो इन्हें भी फ्रीजर में डाल दीजिए। ये केले वाली बेक्ड रेसिपी में तुरंत काम आ सकेंगे। इसके अलावा जमे हुए केलों की स्मूदी भी बहुत अच्छी बनती है। यह ज्यादा क्रीमी होती है और बर्फ भी कम इस्तेमाल होती है।

मक्खन
फ्रीजर में रखे हुए मक्खन के इस्तेमाल से आप बेक्ड डिश में कमाल कर सकती हैं। हां, इसे फ्रीज करते हुए इसके रैपर में ही इसे लपेटें और फिर फ्रीजर बैग या एल्युमिनियम फॉइल में कस कर लपेट कर रखें।

ताजी हब्र्स
ताजी हब्र्स को काट कर कुकी शीट पर फैलाएं। इसे प्लास्टिक शीट में लपेट दें और फ्रीजर में रखें। जब ये जम कर कठोर हो जाएं तो इन्हें निकाल कर फ्रीजर बैग में डालें। आप हब्र्स को आइसक्यूब ट्रे में जमा भी सकती हैं।

कुकी का आटा
अगर आप घर पर बिस्कुट या कुकीज बनाना पसंद करती हैं तो आटा ज्यादा बना लें। अब इन्हें थोड़ा-थोड़ा लेकर कुकी शीट पर जमाएं और प्लास्टिक में लपेट कर फ्रीजर में रखें। जम जाने पर इन्हें निकाल कर फ्रीजर बैग में रख कर फ्रीजर में रखें।

एग योक एंड व्हाइट्स

एग योक एंड व्हाइट्स आइस ट्रे में आसानी से जम जाते हैं। यदि आप इनका इस्तेमाल बेकिंग में कर रही हैं तो आपको उन्हें पिघलाना होगा, अगर आप इनका इस्तेमाल ऑमलेट बनाने में कर रही हैं तो क्यूब्स सीधे पैन में डाल सकती हैं।

ब्रेड
आप स्लाइस्ड ब्रेड या पूरा लोफ फ्रीजर में रख सकते हैं। बे्रड को तभी फ्रीज करें, जब वह ताजी हो। पैकेट में जितनी काम में लेनी हो, उतनी बे्रड निकाल लें, बाकि ज्यों की त्यों फ्रीज कर दें।

फेंटी हुई क्रीम
क्रीम ज्यादा है तो इसे आप वैक्स लाइनिंग वाली कुकी शीट पर रखकर फ्रीजर में रखें। जम जाने पर इसे फ्रीजर बैग में रख दें। इसे चाहें तो छोटे-छोटे हिस्सों में जमा सकती हैं।

Home / Uncategorized / अब फ्रिजर में जमा सकती हैं ये भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो