scriptचकमदार त्वचा के लिए अपनाए ये टिप्स | Lifestyle: 5 foods to eat for healthy, glowing skin | Patrika News
Uncategorized

चकमदार त्वचा के लिए अपनाए ये टिप्स

अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखना हैं तो इसके लिए अंकुरित दालें, दही, पौष्टिक खाद्य पदार्थो का सेवन आवश्यक है

Aug 04, 2015 / 10:34 pm

भूप सिंह

glowing skin

glowing skin

नई दिल्ली। इंसान अपनी लाइफ में त्वचा को चमकदार बनाने रखने के लिए अनेक उपाय करता हैं। खासकर महिलाएं इस चीज के लिए ज्यादा अग्रेसिव होती है। अगर आपको भी अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखना हैं तो इसके लिए अंकुरित दालें, दही, पौष्टिक खाद्य पदार्थो का सेवन आवश्यक है। इसके लिए जानिए कुछ जरूरी ब्यूटी टिप्स-


– प्रोटीन क्षतिग्रस्त ऊतकों को दुरूस्त करता है। इसके लिए अंडे, दही, और सेम जैसी वस्तुएं भोजन में लेने चाहिए।

– ज्यादा एंटीऑक्सीडेंड वाला भोजन त्वचा में होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके लिए चेरी, ब्लूबेरी और अन्य गहरे रंग के एंटीऑ क्सीडेंड अच्छा काम करते हैं।

– फैटी एसिड त्वचा में लोच बनाए रखने में मदद करता है और भोजन में इसे जरूर शमिल किया जाना चाहिए। अखरोट एक ऎसा नट है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-2 फैटी एसिड होता है। फैटी एसिड के अन्य अच्छे स्त्रोतों में पालक, फूलगोभी और ब्रोकली भी शामिल हैं।

– विटामिन त्वचा को हाइड्रेटेड करने में मदद करते हैं और इसे चमकदार बनाते हैं। पपीता, संतरा, अमरूद, अंकुरित और हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं और ये त्वचा की चमक बनाए रखने में मदद करते हैं।

– जिंक और सल्फर जैसे आवश्यक खनिज आहार में जरूर शामिल करने चाहिए, क्योंकि ये त्वचा से संबंधित रोगों से बचाते हैं। खनिज के राटिन और कोलाजन पुनर्निर्माण के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। ये दमकदार त्वचा और चमकदार बालों के लिए महत्वपूर्ण है। कद्दू, मशरूम और सूरजमुखी के बीज में ये खनिज पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

Home / Uncategorized / चकमदार त्वचा के लिए अपनाए ये टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो