script

Tweet से पता चलता है एक महीने में कितना कमाते हैं आप

Published: Oct 10, 2015 10:54:00 am

आपकी ट्वीट करने की शैली तथा शब्द काफी कुछ राज खोलतेे हैं, जैसे कम आय वालों के ट्वीटस में भरोसा दिलाने वाले शब्द अधिक होते हैं

twitter

twitter

एक ताजा अध्ययन ट्वीट करने वालों की इनकम के स्तर पर किया गया है, जिसमें पोस्ट की गई ट्वीटस के शब्दों के जरिए एक संभावित आय के स्तर का आकलन करने की कोशिश की गई। जर्नल “पीएलओएस वन” में प्रकाशित इस अध्ययन में बताया गया है कि 5191 टि्वटर उपयोगकर्ताओं के करीब 10 मिलियन ट्वीटस के विश्लेषण के बाद अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि जो आय अधिक करते हैं, वे टि्वटर पर भय और नाराजगी अधिक जाहिर करते हैं। स्टडी के अनुसार, जो यूजर आशावादी की तरह आते हैं, उनकी आय कम होती है।



कम आय वालों के ट्वीट्स में भरोसा दिलाने वाले शब्द अधिक होते हैं, जबकि उच्च आय वाले लोगों की ट्वीट्स में अधिकतर राजनीति, कार्पोरेशन्स तथा नॉन-प्रोफिट वर्ल्ड की बातें होती हैं। इस अकादमिक शोध को डेनियल प्रियोटुइक-पीत्रो की अगुआई मेे किया गया। वह यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया के “पॉजिटिव साइको-लॉजी सेंटर” से संबद्ध हैं और उन्होंने जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन और माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च के शोधार्थियों के साथ इस स्टडी को अंजाम दिया।

शोधकर्ताओं के अनुसार, यह पहला व्यापक अध्ययन है, जिसमें टि्वटर पर यूजर के स्वभाव को एक “आय के भविष्यसूचक मॉडल” को तैयार करने के लिए उपयोग किया गया।



“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी – यहाँ क्लिक करें

ट्रेंडिंग वीडियो