Patrika Hindi News
UP Election 2017

डेंगू पर चूक से स्वास्थ्य विभाग ने ली सीख, इस बीमारी को लेकर जारी किया अलर्ट

Updated: IST swine flu
विभाग की ओर से प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सीएमएसडी की ओर से जनवरी तक के लिए स्वाइन फ़्लू की दवाएं भिजवा दी हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में डेंगू को लेकर मची हायतौबा ने स्वास्थ्य महकमे के अफसरों की नींद उड़ा रखी है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग के अफसर स्वाइन फ़्लू को लेकर अभी से सतर्क हो गए हैं। विभाग की ओर से गुनगुनी ठण्ड की शुरुआत होते ही स्वाइन फ़्लू को लेकर प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है।

विभाग की ओर से प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सीएमएसडी की ओर से जनवरी तक के लिए स्वाइन फ़्लू की दवाएं भिजवा दी हैं। इसके अलावा विभाग ने नगर निगम को पत्र लिखकर सूअर पालन वाले इलाकों में साफ सफाई करने और इस संबंध में उचित कदम उठाने के लिए कहा गया है।

बता दें कि मौसम में नमी बढ़ते ही स्वाइन फ़्लू के वायरस की सक्रियता बढ़ती है। वही ठण्ड बढ़ने से डेंगू का प्रकोप कम हो जाता है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग डेंगू पर चूक से सीख लेते हुए सतर्क हो गया है। जिसके तहत सीएमओ लखनऊ डॉ़ एसएनएस यादव ने नगर निगम, एलडीए, आवास विकास और अस्पतालों को डेंगू के अलावा अभी से स्वाइन फ्लू से निपटने की कार्ययोजना तैयार करने को कहा है। स्वाइन फ्लू की जांच के लिए पीजीआई, लोहिया इंस्टिट्यूट और केजीएमयू से लैब और डॉक्टरों को तैयार रखने को कहा है। दवाओं के अलावा जांचों के लिए रीजेंट्स की कमी न हो इसके लिए रिपोर्ट भी मांग ली गई हैं।

स्वाइन फ़्लू से जुड़े आंकडें

वर्ष केस मौत

2012 28 0

2013 98 8

2014 2 0

2015 1578 33

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
'
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???