Patrika Hindi News

> > > > Baba Ramdev Partner Balkrishna Got 48 Rank In American Forbes Magazine

बालकृष्ण फ़ोर्ब्स मैगज़ीन के 48 नंबर पर, यूपी में हैं लाखों फैन्स

Updated: IST
योग गुरु बाबा रामदेव के साथ ही बालकृष्ण के दीवाने कम नहीं

लखनऊ.फेमस अमेरिकन मैगज़ीन फ़ोर्ब्स ने भारत भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में लगातार नौ बार रिलायन्स इंडस्ट्री के मुकेश अम्बानी पहले नंबर पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 22.7 बिलियन्स डॉलर है। जो 1, 522 अरब रूपए से ज्यादा बताई गई है। इस लिस्ट में पहली बार योग गुरु बाबा रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण का नाम भी शामिल किया गया है।

बालकृष्ण की कुल संपत्ति 2.5 बिलियन डॉलर यानी 167 अरब रूपए से ज्यादा आंकी गई है। उनको लिस्ट में 48वें स्थान पर रखा गया है।

पतंजलि आयुर्वेद ने पिछले साल पांच हज़ार करोड़ रूपए का कारोबार किया। आचार्य बालकृष्ण फ़ोर्ब्स की लिस्ट में सबसे कम उम्र के अरबपति हैं।

मुकेश अंबानी की संपत्ति पिछले साल के मुकाबले 18.9 बिलियन डॉलर से बढ़कर 22.7 बिलियन डॉलर हो गए हैं। वे दुनिया के 36वे सबसे अमीर व्यक्ति भी बन गए हैं। मगर यहाँ ख़ास बात यह है कि बालकृष्ण का नाम फ़ोर्ब्स में आना बड़ी बात है। खाद्य उत्पादों वाली की कंपनी पतंजलि के कर्ता धर्ता बालकृष्ण के यूपी में लाखों दीवाने हैं।

पतंजलि के प्रोडक्ट की आधे से ज्यादा खपत उत्तर प्रदेश में है। यहाँ बाबा रामदेव के चाहने वालों की संख्या बहुत है। राजधानी के फेमस ब्यूटी पार्लर रीवैम्प की संस्थापिका रजनी सिंह ने बताया कि पतंजलि के उत्पाद प्राकृतिक होते हैं। इस वजह से इस उत्पाद की पहुँच घर घर में है। यह सस्ते होने की वजह से लोगों का रुझान इस ओर बढ़ता जा रहा है।

पतंजलि का बाजार उत्तराखंड के बाद उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक है। इसके बाद भारत के अन्य राज्यों में भी इस प्रोडक्ट के दीवाने हैं। हालाँकि रह रह कर बाबा रामदेव के उत्पादों पर सवाल उठते रहे हैं। हाल ही में बाबा रामदेव के हर्बल जीन्स की चर्चा भी खूब गर्म रही।

लखनऊ में पतंजलि के उत्पादों के लिए 500 से भी ज्यादा सेंटर हैं। इसके अलावा यहां शॉपिंग सेंटर में भी बालकृष्ण के पतंजलि उत्पाद लोग हाथों हाथ खरीदते हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे