Patrika Hindi News

Photo Icon गर्मियों में कहीं और नहीं जाइये, घूमना है तो यहां आइये, ये है लखनऊ का बड़ा इमामबाड़ा!

Updated: IST Lucknow
लखनऊ नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है।

लखनऊ। लखनऊ नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। यहां मुगलों के ज़माने की बहुत सारी इमारतें हैं। जो सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर हैं। यहां बड़ा इमामबाड़ा छोटा इमामबाड़ा, भूल भुलैया, रेजीडेंसी अादि इमारतें हैं। आज हम आपको बड़ा इमामबाड़े की सैर कराएंगे। बड़ा इमामबाड़ा लखनऊ की एक एतिहासिक धरोहर है। इसके अंदर भूल भुलैया भी है जिसकी वजह से इसे भूलभुलैया भी कहते हैं। इसका निर्माण आसिफ उद्दौला ने करवाया था। लखनऊ के इस प्रसिद्ध इमामबाड़े का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है।

Lucknow

इस इमामबाड़े का निर्माण आसफउद्दौला ने 1784 में अकाल राहत परियोजना के अन्तर्गत करवाया था। यह विशाल गुम्बदनुमा हॉल 50 मीटर लंबा और 15 मीटर ऊंचा है। अनुमानतः इसे बनाने में उस ज़माने में पांच से दस लाख रुपए की लागत आई थी। यही नहीं, इस इमारत के पूरा होने के बाद भी नवाब इसकी साज सज्जा पर ही चार से पांच लाख रुपए सालाना खर्च करते थे।

Lucknow

इस इमामबाड़े में एक अस़फी मस्जिद भी है जहां गैर मुस्लिम लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं है। मस्जिद परिसर के आंगन में दो ऊंची मीनारें हैं।

Lucknow

रोचक है भूल भुलैया

बड़े इमामबाड़े के अंदर भूल भुलैया है। जिसके अंदर कई सारी दीवारें हैं। इसमें विश्व-प्रसिद्ध भूलभुलैया बनी है, जो अनचाहे प्रवेश करने वाले को रास्ता भुला कर आने से रोकती थी। इसका निर्माण नवाब ने राज्य में पड़े दुर्भिक्ष से निबटने हेतु किया था। इसमें एक गहरा कुंआ भी है। एक कहावत है के जिसे न दे मोला उसे दे आसफूउद्दौला। यहां आने वाले पर्यटक न सिर्फ लखनऊ, यूपी के होते हैं बल्कि पूरे देश विदेश से लोग आते हैं।

Lucknow

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???