scriptयोगी का बड़ा बयान : गरीब बच्चो के भी होंगे सपने पूरे ! देखें वीडियो | Chief Minister Yogi Adityanath Uttar Pradesh Van Mahotsav Big statement hindi news | Patrika News
लखनऊ

योगी का बड़ा बयान : गरीब बच्चो के भी होंगे सपने पूरे ! देखें वीडियो

भू माफियाओं पर कसेगी नकेल

लखनऊJul 02, 2017 / 02:05 pm

Ritesh Singh

Kukrail Forest Tourism

Kukrail Forest Tourism

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के Chief Minister Yogi Adityanath ने राजधानी लखनऊ में ‘वन महोत्सव’ और ‘स्कूल चलो अभियान’ की शुरुआत की। पिकनिक स्पॉट (कुकरैल) के जरहरा वनखंड में सीएम ने आठ फीट का बरगद लगाकर Van Mahotsav का शुभारंभ कर वन विभाग पर आधारित पुस्तिका धार्मिक वाटिकाएं का विमोचन किया।

CM Yogi ने वृक्षारोपण अभियान के साथ ‘खूब पढ़ो, आगे बढ़ो’ के नारे को लेकर ‘स्कूल चलो अभियान’ की भी शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने नौनिहालों को स्कूल बैग, यूनिफार्म और किताबें वितरित कीं।

इस दौरान योगी ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि वन विभाग और बेसिक शिक्षा की तरफ से एक साथ दो कार्यक्रम हो रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘Van Mahotsav  पर प्रदेश में वन विभाग द्वारा लगभग 4.5 करोड़ पौधे लगाने का प्रावधान है।

प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा भी वृक्षारोपण का कार्यक्रम चलेगा। पूरे सीजन में 6 करोड़ 55 लाख पौधे लगाने की योजना है। यह यूपी में पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक पहल है।’ योगी ने कहा, ‘वन विभाग पांच जुलाई को गंगा के किनारे स्थित 27 जिलों में वृक्षारोपण का अभियान शुरू करेगा। मैं खुद भी उस दिन गढ़मुख्तेश्वर में जाकर वृक्षारोपण कर इस अभियान में योगदान दूंगा।’

देखें वीडियो





कुकरैल बनेगा शहर का मुख्य टूरिस्ट प्लेस

CM Yogi
ने कुकरैल वनक्षेत्र को देख कहा कि अगले दो वर्षों में कुकरैल को लखनऊ के ईको टूरिज्म से जोड़ा जाएगा। कुकरैल को और समृद्ध बनाने की योजना पर काम किया जाएगा जिससे इस वन क्षेत्र से टूरिस्ट जुड़ सकें। कुकरैल पिकनिक स्पॉट आधुनिक पर्यटन के क्षेत्र से जुड़ेगा।
लखनऊ आने वाले पर्यटकों को कुकरैल लुभाएगा।’

उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि अकसर प्रधानमंत्री कहते हैं कि ‘अधिक वन लगाओ।’ वह पर्यावरण के प्रति जागरूकता की प्रेरणा देते हैं। सीएम ने कहा, वन विभाग ‘जन्मदनि, पुण्यतिथि, मैरिज एनीवर्सरी पर पौधे लगाने के लिए लोगों को प्रेरति करें।

मुख्यमंत्री ने ‘स्कूल चलो अभियान’ के बारे में कहा, ‘यूपी के अंदर पूरे जुलाई माह में कोई बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रह जाए। योगी ने बच्चों को यूनीफॉर्म, बैग और उसके अंदर किताबें रखकर दीं। उन्होंने कहा कि पहली बार लगा कि गरीब का बच्चा भी कॉन्वेंट के बच्चों की तरह अच्छी यूनिफार्म और बैग लेकर स्कूल जा सकता है।

सीएम ने कहा 6 से 14 साल का कोई भी बच्चा पढ़ाई से वंचति न रहे। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग अभियान चलाए। हम सुनिश्चित करेंगे कि बच्चों को बैग, बुक्स, ड्रेस और जूते-मोजे सब मिल जाए। सीएम ने कहा कि 1.52 करोड़ छात्र-छात्राएं स्कूलों में पढ़ रहे हैं।

जो बच्चे अभी तक स्कूल नहीं जा रहे उन्हें भी स्कूल जाने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने कहा कि हर गांव और शहर में ‘स्कूल चलो अभियान’ चलना चाहिए। स्कूल चलो अभियान के तहत पहले ही दिन 200 बच्चों को पढ़ाई की सामग्री दी गई है।

कुकरैल वन क्षेत्र पर है भू माफिया का कब्ज़ा

वन महोत्सव के दौरान वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने खुलासा किया कि कुकरैल क्षेत्र का 8.5 हज़ार हेक्टेयर भू-भाग वन माफियाओं के चंगुल से छुड़ा लिया गया है। अब 23 हज़ार हेक्टेयर की ज़मीन भू-माफियाओं के कब्जे में जो कि जल्द ही छुड़ा ली जाएगी। इस पर काम चल रहा है। कुकरैल देश का ऐसा वन क्षेत्र है जो कि शहर के भीतर है। यह लखनऊ वालों के लिए बड़ी उपलब्धि है।


देखें वीडियो



इस दौरान डिप्टी सीएम केशव मौर्या, वन मंत्री दारा सिंह, उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, सूर्य प्रताप शाही, अनुपमा जायसवाल, मोहसिन रजा, स्वतंत्र देव, रीता बहुगुणा जोशी, स्वाति सिंह, आशुतोष टंडन आदि मौजूद थे।

Hindi News/ Lucknow / योगी का बड़ा बयान : गरीब बच्चो के भी होंगे सपने पूरे ! देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो