Patrika Hindi News

क्या आप के सर के बाल हो रहे हैं गायब , तो यह करें उपाय !

Updated: IST jhadte baal
बाल गिरने के कारण,बालो की समस्या

लखनऊ , एक औरत की खूबसूरती उसके बालो से देखी जाती हैं कहते हैकि जितने लम्बे बाल होते है एक औरत की खूबसूरती को निखारते हैं । लम्बे - लम्बे बाल किसको नहीं पसंद होते हैं ।अगर हमलोग अपने बालो का केयर नहीं करते तो वो उखड़ जाते हैं असमय सफेद हो जाते हैं। डॉ शीला ने बतायाकि खासतौर से अगर हम सभी लोग बारिश के मौसम में अपने बालो का ध्यान रखे तो बालो की समस्या ख़त्म हो जाएगी ।

ज्यादा बाल बारिश के मौसम में झड़ते हैं और शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम होने से जल्दी सफेद भी हो जाते हो जाते हैं । डॉक्टर शीला ने कहाकि कुछ आयुर्वेदिक उपचार करने से बालो को बचाया जा सकता हैं और टकली , गंजी , के कमेंट से बच सकते हैं ।

उन्होंने बतायाकि टकली पर भी बाल उगाने वाला , वह सफेद बालो को काला करने वाला , पतले बेजान बाल मे नयी जान लाने वाला यह तेल घर में ही बना सकते हैं तेल की सारी सामग्री आयुर्वेदिक दवा की दुकानों पर बड़ी आसानी से मिल जाता हैं ।

घर में तेल बनाने की विधि

आवला-15gm

जटामासी-200 mg

ईन्द्रायन बीज-6gm

अन्नंतमूल-4gm

सुगन्धंबाला-200 mg

कपुर कचरी100 mg

भागरा-6gm

दारू हल्दी-6.gm

शंख पुष्पी-800mg

तिल ऑईल-200gm

यह एक महीने का तैल बनाने की विधि है।

सब सामग्री को अच्छे से घोटकर खगालकर मिक्स करके तैल मे उबाले।ठण्ड़ा होने पर बोतल मे भर दे

इस तैल से गंजेपन वाले भाग पर सुबह शाम नियमित रूप से 3 महीने तक मालिश करने से गंजेपन मे भी बाल आ जाएगे।ओर बालो की हर समस्या से मुक्ति मिलेगी101 % ।

अक्सर महिलाए ज्यादा बालो की समस़्या से परेशान रहती है । उन सब समस्या के लिये कोई ना कोई कारण जिम्मेदार होता है ।

बाल गिरने के कारण

विटामिन्स मिनरल्स की कमी, बालो मे केमिकल युक्त तेल डालने से ,पालॅर मे बालो को रगवाने से,स्टेट करवाने से, केमिकल युक्त. शेम्पु के कारन कुपोषण , विटामिन-A, विटामिन -C, विटामिन -B की कमी , हिमोग्लोबिन की कमी , पित्त दोष , वात दोष , वात-पित्त दोष , किसी अन्य बिमारी के कारन , मानसिक टेन्शन के कारन , चिंता के कारण , अनियमित मासिक के कारण , थाईराईड , या अन्य बडे रोग के कारण भी बाल गिर सकते है ।

बालो की समस्या

बालो का गीरनां ,टकला होना,बालो के बीच मे से चमड़ी दीखना,बालो का टूटंना, दो मूहै बाल , बेजान बाल , बालो का ग्रोथ ना होना , यह समस्या से काफी परेशान महिलाये होती है । अगर यह सब ठीक ना हो तो डॉक्टर से तुरंत सम्पर्क करें ।

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???