scriptराजधानी में Dengue के बाद Swine Flue से बचने के कारगर उपाय | Dengue And Swine Flue Disease Attack In Lucknow | Patrika News

राजधानी में Dengue के बाद Swine Flue से बचने के कारगर उपाय

locationलखनऊPublished: Jul 27, 2017 02:17:00 pm

Submitted by:

Santoshi Das

बरसात का मौसम है और बिमारियों ने लोगों को घेरना शुरू कर दिया है। इस मौसम
में डेंगू (dengue) ने दस्तक दिया है तो दूसरी तरफ स्वाइन फ्लू (swine
flue) का खतरा बढ़ गया है

Swine Flue And Dengue

Swine Flue And Dengue

लखनऊ.बरसात का मौसम है और बिमारियों ने लोगों को घेरना शुरू कर दिया है। इस मौसम में डेंगू (dengue) ने दस्तक दिया है तो दूसरी तरफ स्वाइन फ्लू (swine flue) का खतरा बढ़ गया है। राजधानी में अब तक स्वाइन फ्लू और संक्रमित मरीजों की संख्या 19 के आंकड़े को पार कर चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम लापरवाह बनी हुई है और मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

शहर के फैजुल्लागंज, चौक, अलीगंज, नक्खास जैसे इलाकों में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने निजी हॉस्पिटल के साथ ही पैथोलॉजी को है अलर्ट पर रखा है। निर्देश दिए गए हैं की जो भी रिपोर्ट पॉज़िटिव आये उसको सीएमओ तक पहुंचाए।

टारगेट से दूर स्वास्थ्य विभाग

वेक्टर बॉर्न डिसीज को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग को 110 वार्डों में सात दिन के अंतराल पर दो बार एंटी लार्वा का छिड़काव करना था। फिलहाल शहर के कई इलाकों में छिड़काव होने शुरू हो गए हैं मगर लोगों का कहना है की छिड़काव की स्थिति संतोष जनक नहीं। फैज़ुल्लागंज में ममता त्रिपाठी ने बताया कि उनके इलाके में सबसे ज्यादा मौत पिछले वर्ष डेंगू से हुई थी। इस बार नगर निगम इलाके में छिड़काव पर ध्यान तो दे रहा है लेकिन सभी जगहों पर छिड़काव नहीं हो रहा।

सरकार के बजट में नहीं स्वाइन फ्लू और डेंगू का प्रावधान

स्वाइन फ्लू और डेंगू की चपेट में आने से हर साल सैकड़ों मरीजों की मौत हो जाती है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार साल 2016 में उत्तर प्रदेश 15, 033 लोग डेंगू की चपेट में आये थे। इनमें 42 लोगों की मौत हुई थी। हाल ही में सीएम योगी आदित्यनाथ ने 3.84 लाख करोड़ का पहला बजट पेश किया। इसमें उन्होंने 13 हज़ार 692 करोड़ का बजट स्वास्थ्य विभाग को दिया। मगर इसमें स्वाइन फ्लू और डेंगू से निपटने के लिए कोई बजट नहीं।

घबराए नहीं डॉक्टर को दिखाए

डफरिन हॉस्पिटल के वरिष्ठ चिकित्स क डॉ सलमान कहते हैं कि स्वाइन फ्लू नॉर्मल फ्लू की तरह है। इससे घबराने की ज़रूरत नहीं है। शुरुआत में बुखार आता है जो एक हफ्ते रहता है। बुखार आने पर डॉक्टर को दिखाएं समय पर।

ऐसे करें बचाव

-हरी सब्जियां या मौसमी फल खाएं
-अधिक मात्रा में पानी पीएं
-संक्रमित मरीजों से कम से कम तीन फ़ीट की दूरी रखें
-भरपूर नींद लें
-खांसी झुखाम होने पर किसी से गले मिलने और हाथ मिलाने से बचें
-हाथों को गुनगुने पानी से धोते रहे
-खांसी और छींक आने पर अपना मुंह रुमाल से ढंके रहे
-भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो