script‘साधारण व्यक्ति की असाधारण कहानी’ का हुआ विमोचन | Deputy CM Dinesh Sharma launches book on Dr.Subash chandra bansal | Patrika News
लखनऊ

‘साधारण व्यक्ति की असाधारण कहानी’ का हुआ विमोचन

डॉ. सुभाष चंद्र बंसल के
जीवन संघर्ष पर लिखी गई किताब ‘साधारण व्यक्ति की असाधारण कहानी’ का विमोचन हुआ।

लखनऊJul 24, 2017 / 08:55 pm

Prashant Srivastava

book

book

लखनऊ. प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने डॉ. सुभाष चंद्र बंसल के जीवन संघर्ष पर लिखी गई किताब ‘साधारण व्यक्ति की असाधारण कहानी’ का विमोचन किया। ये किताब लेखक डॉ. शैलेश पांडेय ने लिखी है। ये कहानी है उस इंसान की जिसने संघर्षों से जूझते हुए वह सब कुछ पा लिया, जो एक व्यक्ति पाना चाहता है लेकिन कठिन संघर्ष के दौर में ईमानदारी जीवन की सबसे महत्वपूर्ण चीज रही। एक उजड़े आशियाने से उस इंसान ने सपनों का महल बनाया लेकिन किसी को बिना नुकसान पहुंचाए।

ईमानदारी, कर्मठता, दूसरों के प्रति चिंता। ये सब कुछ मिलेगा आपको इस कहानी में। ये कहानी आज के उन युवाओं के लिए प्रेरणा भी है। जो जिंदगी के ज़रा से संघर्ष से घबरा जाते हैं और तटस्थ नहीं रह पाते। ये कहानी है सुभाष चंद्र बंसल की। जो उस दौर में पैदा हुए जब देश ब्रिटिश शासन के अधीन था और 1947 में भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद उन्हें पंजाब प्रांत ( जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है ) से अपना घर बार छोड़कर हिन्दुस्तान आना पड़ा था।

इसी बंटवारे के बाद सुभाष चंद्र बंसल के जीवन संघर्ष गाथा शुरू हुई और सालों चलती रही। इस बारे में सुभाष चंद्र बंसल के पुत्र और अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष संदीप बंसल ने बताया कि माता-पिता की वैवाहिक जीवन की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने इस पुस्तक का विमोचन किया।

संदीप बंसल ने कहा कि मैं हमेशा अपने पिता जी के जीवन संघर्षों से प्रेरणा लेता रहता हूं बल्कि मैं ही नहीं बल्कि हर युवा को इस संघर्ष गाथा से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं अत्यंत सौभाग्यशाली हूं कि मुझे अपने माता-पिता के वैवाहिक जीवन की स्वर्णिम जयंती की 50 वीं वर्षगांठ आयोजित करने का अवसर मिला।

इस मौके पर आईएएस राजशेखर, आजाद बंसल , धीरज अग्रवाल, सुधीर बंसल, रमेश चंद्र अग्रवाल, सुरेश गुप्ता, सोहन लाल अग्रवाल, कमल कुमार, पवन अग्रवाल, प्रेम चंद्र अग्रवाल, कुशल अग्रवाल, सतीश अग्रवाल, सोमचंद गोयल, बिल्लू टंडन, शिव शंकर अवस्थी , महेंद्र अग्रवाल अनुपम अग्रवाल निखिल गुप्ता प्रदीप अग्रवाल समेत तमाम लोग मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो