Patrika Hindi News

> > > > Governor Ram naik inaugurate to rashtriya pustak mela 14th book fair 2016

Photo Icon राज्यपाल रामनाईक ने किया 14वें राष्ट्रीय पुस्तक मेला का उद्घाटन, देखिये तस्वीरें

Updated: IST Ram Naik
इस बार मेले में खास बात यह है कि विशाल मेले का आयोजन महिलाएं कर रही हैं। मेले में महिलाओं के लिए कई कार्यक्रम किये जा रहे हैं।

लखनऊ. इस बार 23 सितम्बर से दो अक्टूबर तक होने वाला चौदहवां राष्ट्रीय पुस्तक मेला महिला सशक्तीकरण को समर्पित है। इस मेले का आयोजन पिछले सालों से उमेश ढल करते आ रहे थे लेकिन उनका दो माह पहले निधन हो गया। इसके बाद इस मेले की जिम्मेदारी उनकी बेटी आस्था ढल ने अपने पति आकर्षण ढल आयोजित कर रहे हैं। इस बार मेले में खास बात यह है कि विशाल मेले का आयोजन महिलाएं कर रही हैं। मेले में महिलाओं के लिए कई कार्यक्रम किये जा रहे हैं।

दि फेडरेशन आॅफ पब्लिशर्स एण्ड बुकसेलर्स एसोसिएशन्स इन इण्डिया, नई दिल्ली के सहयोग से हो रहे के.टी.फाउण्डेशन के इस चौदहवें आयोजन का उद्घाटन मुख्यअतिथि राज्यपाल राम नाईक ने शुक्रवार शाम को किया। निःशुल्क प्रवेश वाले मेले में पुस्तक प्रेमियों को हर बार की तरह न्यूनतम 10 फीसदी की छूट मिलेगी। पुस्तक मेले के आयोजक आस्था ढल ने बताया कि वर्चुअल वर्ल्ड की ओर बढ़ती दुनिया में किताबों का महत्व पहले से बढ़ा ही है।

यह भी पढ़ें- पिता की मौत के गम को भी नहीं भूल पाई लेकिन बड़ा काम कर रही लखनऊ की यह बेटी

पुस्तक मेले में 160 स्टालों की व्यवस्था

मनुष्य की सबसे अच्छी मित्र कहलाने वाली किताबें एक लम्बे अरसे से व्यक्ति और समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाती आ रही हैं। प्रदेश भर में पुस्तक मेले के संयोजक स्वर्गीय उमेश ढल की स्मृति में विशिष्ट कवि सम्मेलन व मुशायरा 24 सितम्बर की शाम और मंजिल ग्रुप दिल्ली का कार्यक्रम 25 सितम्बर की शाम होगा। दस दिन चलने वाले इस मेले का भागीदार प्रकाशको व पुस्तक वितरको को मेले में हजारों पाठक और खरीदारों के लिए लगभग 160 स्टालों की व्यवस्था की गई है।

Governor Ram naik inaugurate to14th book fair

इन पब्लिकेशन की पुस्तकें रहेंगी उपलब्ध

देश के प्रमुख और प्रतिष्ठित पुस्तक मेलों में शुमार हो चुके नवाबी नगरी के 2003 से बराबर आयोजित इस पुस्तक मेले में पीएम पब्लिकेशन्स, आक्सफोर्ड युनिवर्सिटी प्रेस, प्रभात प्रकाशन, राजकमल, वाणी प्रकाशन, उपकार, डायमण्ड बुक पाकेट, राजा बुक पाकेट स, स्काॅलर हब, राजपाल एण्ड सन्स, भारतीय ज्ञानपीठ आदि के स्टाल तो होंगे ही, नये आने वालों में जीवन पब्लिशिंग हाउस, शिवदास एण्ड संस, सतीश एण्ड ब्रदर्स व अनन्या पब्लिकेशन इत्यादि शामिल हैं।

Governor Ram naik inaugurate to14th book fair

'डाॅक्टर से मिलिए' में लीजिये जानकारी

गंगा जमुनी तहजीब के शहर में गांधी जयंती तक चलने वाले इस पुस्तक मेले में पहली बार 'डाॅक्टर से मिलिए' कार्यक्रम के तहत विशेषज्ञ चिकित्सक फेफड़ा व श्वसन रोग, मोटापे, ओरल हैल्थ, तनाव व पंचकर्म आयुर्वेद जैसे विषयों पर हर शाम चार से पांच बजे तक जानकारी देने के साथ श्रोताओं के प्रश्नों का जवाब देंगे। फोटो वर्कशाॅप, कथक, गज़ल, संगीत व नाटक कार्यक्रम और 'ढाई आखर प्रेम का' जैसे कार्यक्रम विशिष्ट होंगे।

Governor Ram naik inaugurate to14th book fair

लेखकों के लिए अलग से व्यवस्था

यशपाल, भगवती बाबू और अमृतलालर नागरजी की इस साहित्यिक नगरी का बहुप्रतीक्षित वार्षिक उत्सव बन चुके इस पुस्तक मेले में हमेशा की तरह इस वर्ष भी स्थानीय लेखकों के लिए अलग से निःशुल्क स्टाल की व्यवस्था है, जहां के अपनी पुस्तकें प्रदर्शन व बिक्री के लिए रखवा सकेंगे।

Governor Ram naik inaugurate to14th book fair

युवा मंच पर दिखाई देगा प्रतियोगिताओं का रंग

पुस्तक मेले में ड्राइंग, फैंसी ड्रेस, नृत्य-गायन, श्लोक वाचन, शंख वादन, लेखन, क्विज़, परिधान आदि की बाल व नवयुवा प्रतियोगिताओं का अलग रंग युवा मंच पर दिखाई देगा। मुख्य सांस्कृतिक मंच पर अलका प्रमोद, रामकिशोर, डा.अमिता, नीरजा हेमेन्द्र, वागेश्वरी प्रसाद मिश्र वागीश, नरेन्द्र भूषण आदि की पुस्तकों के विमोचन, हिन्दी ब्लाॅगिंग पर चर्चा, कार्यक्रम और कवि सम्मेलन-मुशायरा आदि विविध मनोरंजक सांस्कृतिक कार्यक्रम हर दिन का आकर्षण होंगे।

Governor Ram naik inaugurate to14th book fair

यह होंगे आकर्षण का केंद्र

-महिलाओं के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए वर्कशॉप।

-महिलाओं को सेल्फ डिफेन्स की ट्रेनिंग दी जाएगी।

-घरेलू उत्पादों को बनाने के लिए कार्यशाला।

-संस्कृत लेखन भी कराया जायेगा।

-कथक, लोकगीत और नृत्य महिलाओं के लिए होगा खास।

-महिला सम्मान प्रकोष्ठ की सुतापा सान्याल देंगी महिला सुरक्षा की ट्रेनिंग।

-रोजगार के लिए घर में मोमबत्ती बनाने की भी दी जायेगी ट्रेनिंग।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे