scriptपति-पत्नियों के ज्यादा विवाद यूपी में | Husband Wife dispute increased in Uttar Pradesh | Patrika News

पति-पत्नियों के ज्यादा विवाद यूपी में

locationलखनऊPublished: Oct 23, 2016 07:36:00 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस दिलीप बाबासाहेब भोसले ने कहा कि यूपी की फैमिली कोट्र्स में 2 लाख 70 हजार मामले पेडिंग हैं।

Husband Wife Relation

Husband Wife Relation

लखनऊ. पूरे देश की फैमिली कोट्र्स में जितने मामले दायर हो रहे हैं उनमें से अकेले 55 प्रतिशत मामले यूपी की कोर्ट में है। फैमिली कोट्र्स मे लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं, जो चिंता का विषय हैं। यह बात सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस दीपक मिश्रा ने कही। 
जजेज ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में आयोजित ‘पारिवारिक वादों हेतु संवेदीकरण विषय पर आयोजित कार्यशाला में उन्होंने बच्चे का कल्याण सर्वोपरि की व्याख्या की। 

जस्टिस दीपक मिश्रा ने कहा कि जजेज की भूमिका सिर्फ फैसला सुनाने तक सीमित नहीं है। इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस दिलीप बाबासाहेब भोसले ने कहा कि यूपी की फैमिली कोट्र्स में 2 लाख 70 हजार मामले पेडिंग हैं। उन्होंने कहा कि पहले ऑनर किलिंग, सेरोगेसी, लिव इन रिलेशनशिप जैसे मासलों से दो-चार नहीं होना पड़ता था, लेकिन अब सामाजिक परिदृश्य पूरी तरह बदल गया है। जजेज से ज्यादा कार्यकुशलता, अभिनव प्रणालियों का प्रयोग और गहरी सूझ-बूझ की आवश्यकता बढ़ गई है। प्रदेश में फैमिली कोट्र्स में बढ़ रहे मामलों को देखते हुए 111 और फैमिली कोट्र्स बनाई जा रहीं हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो