Patrika Hindi News

> > > > IG Zone Lucknow A Satish Ganesh Awarded to Sub Inspectore and Constable of Khiri Police Station

दरोगा ने महिला को खून देकर तो सिपाहियों ने नदी में डूबती युवती की बचाई जान, IG ने दिया ईनाम

Updated: IST IG Zone Lucknow A Satish Ganesh Awarded
आईजी जोन लखनऊ ए सतीश गणेश ने ऐसे ही एक दरोगा और दो सिपाहियों को लखीमपुर से अपने कार्यालय बुलाकर उन्हें ढाई-ढाई हजार रुपये का नगद ईनाम और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

लखनऊ. भले ही उत्तर प्रदेश पुलिस की पुलिस को कुछ दागदार वर्दीधारी अपने कारनामों की वजह से महकमें की छबि धूमिल कर रहे हों लेकिन कुछ ईमानदार और साहसी जांबाज सिपाही लगातार पुलिस विभाग की इज्जत बना रहे हैं। अपने नेक कामों के लिए पहचान बना चुके आईजी जोन लखनऊ ए सतीश गणेश ने ऐसे ही एक दरोगा और दो सिपाहियों को लखीमपुर से अपने कार्यालय बुलाकर उन्हें ढाई-ढाई हजार रुपये का नगद ईनाम और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इनमें दरोगा ने बीमार महिला को अपना खून देकर तो सिपाहियों ने डूबती युवती को नदी से निकालकर उसकी जान बचाते हुए वर्दी का मान बढ़ाया था।

आईजी ने बताया लखीमपुर जिले में पिछली 18 सितंबर 2016 की रात में खीरी अंतर्गत शारदा नहर में एक अज्ञात युवती ग्राम अमृतागंज के पास बहती हुई जा रही थी। जहां पर गश्त कर रहे आरक्षी रघुवीर प्रसाद और रामवृक्ष ने बचाओ-बचाओ की आवाज में सुनकर अपनी जान की परवाह न करते हुए साहस और सेवाभाव का परिचय देते हुए युवती को न केवल डूबने से बचाया बल्कि उसको फौरन अस्पताल भी पहुंचाया। तत्काल किये गए इस सराहनीय कार्य से युवती की जान बच गई थी।

वहीं, 21 सितंबर को फरधान थाने आए सुंदरलाल निवासी बक्खारी थाना गोला का दहेज उत्पीड़न का प्रार्थना पत्र जांच के लिए उपनिरीक्षक योगेश कुमार को प्राप्त हुआ जांच के दौरान पता चला कि पीड़ित की पुत्री जो जिंदगी और मौत के बीच जूझ रही है उसे खून की आवश्यकता है। अगर खून न दिया गया तो जान बचा पाना मुश्किल होगा। इसकी जानकारी मिलने पर उपनिरीक्षक स्वयं जिला अस्पताल सहायता के उद्देश्य से गए और वहां अपना रक्तदान किया। डॉक्टर द्वारा खून चढ़ाने पर महिला की हालत में सुधार आया और उसकी जान बच गई। दरोगा और सिपाहियों के इस नेक काम के लिए आईजी जोन ने उन्हें ढाई-ढाई हजार रुपए का नगद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र देकर उनका उत्साह और मनोबल बढ़ाया।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे