scriptरेलवे देगा अब ये खास सुविधा वो भी मुफ्त में, यात्रा होगी आसान  | Indian Railway will provide this special facility | Patrika News

रेलवे देगा अब ये खास सुविधा वो भी मुफ्त में, यात्रा होगी आसान 

locationलखनऊPublished: Sep 20, 2016 01:52:00 pm

Submitted by:

Prashant Mishra

यात्री मित्र सेवा को लागू करने की जिम्मेदारी आइआरसीटीसी की होगी।

suresh prabhu

suresh prabhu

लखनऊ. अब ट्रेन में सफर करने वाले बुजुर्ग व दिव्यांग यात्रियों को रेलवे फ्री या बहुत की कीमत पर अतिरिक्त सेवाएं देगा। इस सेवा का नाम ‘यात्री मित्र सेवा’ रखा गया है। इस सेवा के तहत बुजुर्ग और दिव्यांग यात्रियों को व्हील चेयर के साथ उनका सामान उठाने के लिए एक सहयोगी की सुविधा दी जाएगी। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन अपने बड़े स्टेशनों पर इस सेवा को शुरू करने की तैयारी कर रहा है।


आइआरसीटीसी की निगरानी में मिलेगी ये सुविधा

यात्री मित्र सेवा को लागू करने की जिम्मेदारी आइआरसीटीसी की होगी। आइआरसीटीसी कुछ स्वयं सेवी संस्थाओं, चैरिटेबल ट्रस्ट और पब्लिक सेक्टर यूनिट की मदद ले सकता है। रेलवे इस सुविधा को निशुल्क देगा। लेकिन यदि कोई स्वयंसेवी संस्थाएं निशुल्क कार्य नहीं करती हैं तो वह बहुत ही न्यूनतम सर्विस चार्ज ले सकेंगे।

ऐसे मिलेगी यात्री मित्र सेवा

यात्री मित्र सेवा की बुकिंग आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक करवाते समय या फिर 139 की आइवीआरएस सेवा या एसएमएस के जरिए हो सकेगी। सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम यात्री मित्र सेवा की बुकिंग के लिए एक मोबाइल एप भी बनाएगा। यात्री मित्र सेवा का हर स्टेशन के लिए एक मोबाइल नंबर भी होगा। जो आइआरसीटीसी की वेबसाइट और जोनल रेलवे की वेबसाइट पर दर्ज होगा। यात्री के पीएनआर नंबर के आधार पर एक मैसेज सेवा देने वाली संस्था के साथ यात्री को भी मिलेगा। ट्रेन पहुंचने पर पोर्टर को वह मोबाइल फोन पर आया मैसेज दिखाना होगा जिसके बाद यात्री को व्हील चेयर पर और इसके साथ उनके सामान के साथ स्टेशन के निकास स्थल तक छोड़ा जाएगा। इसी तरह लखनऊ व अन्य स्टेशनों से दूसरे स्थानों की ओर जाने वाले बुजुर्ग व दिव्यांग यात्रियों को भी व्हील चेयर से उनकी बोगियों तक पहुंचाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो