scriptपंजाब एंड सिंध को हरा पीएनबी बना चैम्पियन | K.d. singh 'Babu' Hockey Tournament : PNB became champion | Patrika News
लखनऊ

पंजाब एंड सिंध को हरा पीएनबी बना चैम्पियन

35वीं अखिल भारतीय के.डी.सिंह ‘बाबू’ हाॅकी प्रतियोगिता

लखनऊMar 10, 2016 / 05:57 pm

Ashish Pandey

raipur hockey

raipur hockey

लखनऊ. खेल विभाग, उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में क्षेत्रीय खेल कार्यालय, लखनऊ द्वारा आयोजित 35वीं अखिल भारतीय के.डी. सिंह बाबू स्मारक आमंत्रण प्राईजमनी हाॅकी प्रतियोगिता के संघर्ष पूर्ण फाइनल मुकाबले में पी.एन.बी. दिल्ली ने पंजाब एण्ड सिन्ध बैंक जालंधर को 3-2 से पराजित प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया। जबकि तीसरे स्थान के लिए खेले गए मैच में एयर फोर्स ने साई लखनऊ को 3-1 से हराया।

गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज, लखनऊ के मेजर ध्यान चन्द स्टेडियम, में प्रतियोगिता का फाइनल मैच पी.एन.बी. दिल्ली बनाम पंजाब एण्ड सिन्ध बैंक जालन्धर के मध्य खेला गया, जिसमें पी.एन.बी. दिल्ली ने पंजाब एण्ड सिन्ध बैंक जालंध्र को कड़े संघर्ष के बाद 3-2 गोल से पराजित कर पी.एन.बी. दिल्ली ने विजेता होने का गौरव प्राप्त किया। पंजाब एण्ड सिन्ध बैक जालन्धर उपविजेता रही। मैच के पूर्वाद्ध में पंजाब एण्ड सिन्ध बैंक जालन्धर की ओर से 10 वें मिनट में गगनप्रीत सिंह ने पेनाल्टी कार्नर से गोल दागते हुए अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलायी, जिसके जबाब में मैच के 27 वें मिनट में पी.एन.बी. दिल्ली की ओर से दमनदीप सिंह ने पेनाल्टी कार्नर से गोल दागते हुए अपनी टीम को 1-1 की बराबरी पर ला दिया।

मैच के उत्तरार्द्ध मे पी.एन.बी. दिल्ली की ओर से 40 वें मिनट में पुनः दमनदीप सिंह ने एक फील्ड गोल करते हुए अपनी टीम को 2-1 की बढ़त दिलाया। किन्तु पंजाब एण्ड सिन्ध बैंक जालन्धर के अनुभवी खिलाडि़यों ने अपनी ताल मेल का प्रयोग करते हुए मैच के 63वें मिनट में गगनप्रीत सिंह ने पेनाल्टी कार्नर से गोल करते हुए अपनी टीम को 2-2 की बराबरी पर ला दिया, जिसके जवाब में पी.एन.बी. दिल्ली की ओर से 67 वें मिनट में दमनदीप सिंह ने फील्ड गोल दागते हुए अपनी टीम को 3-2 से विजय दिलाते हुए 35वीं अखिल भारतीय के.डी. सिंह बाबू स्मारक प्राईजमनी हाकी प्रतियोगिता का विजेता होने का गौरव प्राप्त किया।

तीसरे स्थान के लिए मैच एयर फोर्स बनाम साई लखनऊ के मध्य खेला गया, जिसमें एयर फोर्स ने साई लखनऊ को 3-1 से पराजित कर एयर फोर्स ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। मैच के पूर्वाद्ध में साई लखनऊ की ओर से 19वें मिनट में सोनू कुमार ने फील्ड गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलायी। जिसके जवाब में एयर फोर्स की ओर से मैच के 39 वें मिनट में दमनजीत सिहं ने पेनाल्टी कार्नर, 42वें मिनट में सनवर एवं 59वें मिनट में लवप्रीत सिंह ने एक-एक फील्ड गोल करते हुए अपनी टीम को 3-1 से विजय दिलायी।
प्रतियोगिता के अन्त में राम सकल गुर्जरए राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) खेल एवं युवा कल्याण, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विजेता टीम पी.एन.बी. दिल्ली को 2,00,000 रुपए नकद व कप, उपविजेता टीम पजाब एण्ड सिन्ध बैक जालन्धर को 1,00,000 रुपए नकद, व ट्राफी तथा तीसरे स्थान पर आने वाली टीम एयर फोर्स को 50,000 रुपए व ट्राफी तथा प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी दमनदीप सिंह, पी.एन.बी दिल्ली को 20,000 रुपए नकद, प्रतियोगिता के बेस्ट फुल बैक गगनप्रीत सिंह, पजाब एण्ड सिन्ध बैक जालन्धर, बेस्ट हाफ शिवदीप पी.एन.बी. दिल्ली तथा पंजाब एण्ड सिन्ध बैंक जालन्धर के बेस्ट फारवर्ड सरवनजीत सिंह एवं एयर फोर्स के पुनन्ना को बेस्ट गोलकीपर का 10,000 रुपए प्रति खिलाड़ी नकद पुरस्कार प्रदान किया गया।

Home / Lucknow / पंजाब एंड सिंध को हरा पीएनबी बना चैम्पियन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो