scriptRTO कार्यालय में जल्द शुरू होगी महिलाओं, वृद्धों व दिव्यागों के लिए अलग लाइसेंस खिड़की, ऐसे उठाएं फायदा | Lucknoe RTO will start extra window for women and senior citizen | Patrika News

RTO कार्यालय में जल्द शुरू होगी महिलाओं, वृद्धों व दिव्यागों के लिए अलग लाइसेंस खिड़की, ऐसे उठाएं फायदा

locationलखनऊPublished: Sep 27, 2016 09:51:00 am

Submitted by:

Prashant Mishra

दिव्यांगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

लखनऊ.  राजधानी के ट्रांसपोर्टनगर स्थित आरटीओ कार्यालय में महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगों के लिए अलग लाइसेंस काउंटर स्थापित किये जाने के प्रयास शुरू हो गए है। परिसर के अंदर आम जनता के लिए बने पूछताछ काउंटर को बढ़ाकर यहां पर महिलाओं व बुजुर्गों के लिए आमजन से अलग एक काउंटर परिवहन आयुक्त के निर्देश पर स्थापित किया जा रहा है।
 
सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी राघवेंद्र सिंह ने बताया कि आरटीओ कार्यालय में नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने, स्थाई लाइसेंस बनवाने या फिर अपने लाइसेंस का नवीनीकरण कराने आने वाली महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लंबी लाइन में काफी देर तक खड़े होने में वरिष्ठ नागरिकों को जहां समस्या होती है वहीं महिलाओं को पुरुषों के साथ लाइन में खड़े होने में अटपटा महसूस होता है।

इसके अलावा दिव्यांग जरा भी देर खड़े हो पाने में असमर्थ होते हैं। इसी को ध्यान में रखकर हाल ही में परिवहन आयुक्त के. रविंद्र नायक ने आरटीओ कार्यालय में ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी कार्यों के लिए अलग काउंटर स्थापित करने का निर्देश दिया था। जिसके बाद काउंटर स्थापित करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। उन्होंने बताया कि परिसर में ही स्थापित पूछताछ काउंटर का आकार बढ़ाकर वहीं पर नया काउंटर बनाया जा रहा है। जिस पर सिर्फ महिलाओं, बुजुर्गों व दिव्यांगों के ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी कार्य संपन्न कराये जायेंगे। साथ ही यहीं पर अगर उन्हें किसी तरह की समस्या आती है तो वे पूछताछ कर जानकारी हासिल कर सकेंगे। जिससे उन्हें काफी सहूलियत महसूस होगी। एआरटीओ ने बताया कि शीघ्र ही इस काउंटर को शुरू कराया जायेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो