Patrika Hindi News

स्मार्ट सिटी की दूसरी वर्षगाँठ पर होंगे कई लोकार्पण, राजधानी को मिलेगा Smart लोगो

Updated: IST smart city
कंपनी ने 12 डिजाइन Lucknow Smart City की बनायी हैं जिसमें छठवीं को पसंद किया गया है

लखनऊ।दो साल से फाइलों में चल रही स्मार्ट सिटी योजना की दूसरी वर्षगांठ धूमधाम से मनाने की तैयारी है। दो साल पहले लखनऊ का स्मार्ट सिटी मिशन में चयन किया गया था। लेकिन दो साल बाद भी धरातल पर काम नहीं शुरू हो सका है। दर्जनों बैठकों के बाद सिर्फ कार्ययोजना ही तैयार की गईं हैं। वहीं दूसरे स्मार्ट सिटी शहरों में कार्य प्रगति पर है। फिलहाल लखनऊ स्मार्ट सिटी लिमिटेड और नगर निगम दूसरी वर्षगांठ पर स्मार्ट सिटी लिमिटेड का लोगो लांच करेगा। इसके साथ ही अन्य सुविधाओं की शुरूआत भी 25 जून से की जाएगी।

12 डिज़ाइन में चुना जाएगा लोगो

स्मार्ट सिटी मिशन का लोगो एक कंपनी की ओर से तैयार कराया जा रहा है। कंपनी ने 12 डिजाइन एलएससीएल की बनायी हैं जिसमें स्मार्ट सिटी के एसीईओ व अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव ने छठवीं डिजाइन को फाइनल किया है। हालांकि इसमें कुछ संशोधन किया जाना बाकी है। इस डिजाइन में लखनऊ की पहचान रूमी गेट और इसके बाहरी दीवारों पर आधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल किया जाएगा। जबकि स्मार्ट सिटी के चार सिद्घांत जीवन, सुगम, स्वच्छ व समृद्घि को भी लोगो में प्रदर्शित किया गया है। अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव ने बताया कि अभी डिजाइन को फाइनल नहीं किया गया है।

गृहकर वेबपोर्टल का होगा शुभारंभ

नगर निगम में हाउस टैक्स कहीं से भी जमा करने की सुविधा शुरू हो चुकी है। लेकिन इस सुविधा के लिए गृहकर पोर्टल की औपचारिक शुरूआत 25 जून से की जाएगी। इसके साथ ही नगर निगम ऑन लाइन यूटेशन सर्टिफिकेट भी जारी करेगा। निगम में इसका इस्तेमाल भी शुरू हो गया है। कर निर्धारण के लिए पीला और लाल फार्म की व्यवस्था समाप्त हो जाएगी। इससे भवन स्वामियों को कहीं से भी ऑन लाइन टैक्स जमा करने की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा नामांतरण प्रक्रिया भी पूरी तरह से ऑन लाइन होगी। एनआईसी ने इसे दो लाख रुपए में तैयार किया है। भवन स्वामियों को उनके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए हाउस टैक्स की जानकारी मिलेगी। भवन स्वामियों को उनके मोबाइल पर हाउस टैक्स के बकाए, छूट व अंतिम तारीख आदि से जुडी जानकारी दी जाएगी। जल्द ही हाउस टैक्स एप की सुविधा भी शुरू किए जाने की तैयारी है। इससे स्मार्ट फोन पर एप डाउनलोड कर टैक्स संबंधी समस्त जानकारी व जमा करने की सुविधा मिल सकेगी।

काउंटर पर स्वाइप मशीनों की शुरूआत

हाउस टैक्स जमा करने के लिए काउंटरों पर कैशलेस भुगतान को लेकर स्वाइप मशीनों की शुरूआत की जाएगी। आठों जोनों में दो-दो स्वाइप मशीनें उपलब्ध करायी जाएगी। इन मशीनों के जरिए डेबिट व के्रडिट कार्ड के जरिए भुगतान किया जा सकेगा।

स्मार्ट बस शेल्टर का होगा शिलान्यास

स्मार्ट सिटी योजना में सिटी बस के यात्रियों को आधुनिक स्मार्ट बस शेल्टर की सुविधा मिलेगी। स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत 200 सिटी बस स्टापेज पर स्मार्ट बस शेल्टर्स बनने हैं। सिटी बसों के लिए शहर में बनने वाले स्मार्ट बस शेल्टरों का निर्माण प्री-कास्ट तकनीक से किया जाएगा। बस शेल्टर ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) से लैस अत्याधुनिक बस शेल्टर होंगे। इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के तहत यहां लोगों को डिजिटल डिसप्ले बोर्ड के जरिए बसों की समय सारणी व अन्य जानकारी उपलब्ध होगी। बस शेेल्टर के प्रोटोटाइप का अशोक मार्ग स्थित आयकर कार्यालय के पास शिलान्यास किया जाएगा।

इन कार्यों का भी होगा लोकार्पण

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट योजना के अंतर्गत अवध अस्पताल एवं बाराबिरवा टैक्सी स्टैंड के पास व विधि संस्थान छात्रावास के पीछे स्मार्ट मोबाइल ट्रांसफर स्टेशन का लोकार्पण।

विभूति खंड गोमती नगर में स्मार्ट अंडरग्राउंड बिन्स का लोकार्पण।

विशालखंड गोमती नगर में सॉलिड वेस्ट मॉनीटरिंग कंट्रोल रूम का लोकार्पण।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???