Patrika Hindi News

AKTU के न्यू कैंपस का आज उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, जानें कैंपस की खासियत

Updated: IST modi
एकेटीयू के नए भवन का मोदी करेंगे उद्घाटन, यूनिवर्सिटी का न्यू कैंपस तकनीक व सुविधाओं के मामले में देश के टॉप तकनीकि शिक्षण संस्थानों को टक्कर देगा।

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राजधानी के जानकीपुरम एक्सटेंशन में तैयार डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी का न्यू कैंपस का उद्घाटन करेंगे। तकनीक व सुविधाओं के मामले में यह कैंपस देश के टॉप तकनीकि शिक्षण संस्थानों को टक्कर देगा। एकेटीयू के जानकीपुरम विस्ताक स्थित न्यू कैंपस में डॉ. अब्दुल कलाम स्मारक में स्टूडेंट्स को प्रख्यात वैज्ञानिकों की झलक दिखेगी।

aktu

एकेटीयू के न्यू कैंपस में 11 बड़े वैज्ञानिकों की कांस्य प्रतिमाएं लगाई गई हैं। इसमें डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम , हर गोविंद खुराना, प्रफुल्ल राय, सतेंद्र नाथ बोस, सुब्रमण्यम चंद्रशेखर, श्रीमती जानकी अम्माल, रामानुज श्रीनिवास, विक्रम साराभाई,होमी जहांगीर भाभा, वेंकट रमन चंद्रशेखरन, आर्यभट्ट शामिल हैं। कांस्य प्रतिमाओं के साथ उनके बार में संक्षिप्त जानकारी भी होगी, जो कि छात्र-छात्राओं को मोटिवेट करेगी।

तैयार हुई डिजिटल लाइब्रेरी

वहीं कैंपस में लाइब्रेरी भवन बनाया गया है। यह पूरी तरह से डिजिटलाइज होगी। जहां विद्दार्थियों को ऑनलाइन किताबों व ई-जर्नल एक्सेस करने का अवसर दिया जाएगा। न्यू कैंपस के चार तल वाले शैक्षिक भवन में 46 क्लास रूम भी बनाए गए हैं। साथ ही चार बड़े लेक्चर हॉल, 24 लैब, 10 डिपार्टमेंटल लाइब्रेरी बनाई गई हैं।

aktu

नैनो बायो टेक्नोलॉजी से जुड़े होंगे शोध

कुलपति विनय पाठक ने बताया कि न्यू कैंपस एक एडवांस सेंटर ऑफ स्टडी के रूप में काम करेगा। जहां नैनो टेक्नोलॉजी, बायो टेक्नोलॉजी, साइबर से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर क्वालिटी ऑफ रिसर्च होगी। यहां रिसर्च लेवल की लैब बनाई गई है। जहां विद्यार्थियों को शोध की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। इसे संबद्ध संस्थानों केक व छात्र प्रयोग कर सकेंगे।

aktu

पीएम के कार्यक्रम में शामिल होंगे तीन हजार छात्र

20 जून को पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों प्रस्तावित न्यू कैंपस के लोकार्पण कार्यक्रम को यूनिवर्सिटी भव्य बनाने की तैयारी में लगा है। इस कार्यक्रम में लखनऊ, बाराबंकी समेत आस-पास के जिलों के लगभग तीन हजार छात्र-छात्राएं शामिल होंगे जिन्हें पीएम संबोधित भी कर सकते हैं।

गूगल लगाएगा ट्रेनिंग लैब

आमताैर पर गूगल के लैब में ट्रेनिंग लेने के लिए स्टूडेंट्स को यूपी से बाहर ही जाना पड़ता था लेकिन अब यूपी में रहकर भी यह सपना पूरा हो सकता है। न्यू कैंपस में गूगल अपना लैब सेट-अप करने वाला है। एकेटीयू पदाधिकारियों की गूगल के पदाधिकारियों से इसको लेकर बात फाइनल हो चुकी है। इस लैब स्टूडेंट्स एंड्रॉयड डिवेलपमेंट की ट्रेनिंग ले सकेंगे। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण एकेटीयू की वेबसाइट https://aktu.ac.in/ पर किया जाएगा। यह प्रसारण शाम पांच बजे से किया जाएगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???