Patrika Hindi News

> > > > Political views on Lucknow Metro inaguration news in Hindi

UP Election 2017

CM अखिलेश ने मेट्रो को दिखाई हरी झंडी, आजम बोले- अब तो तारीफ कर दीजिए नेताजी

Updated: IST lucknow metro
अखिलेश ने कहा कि मैनिफेस्‍टो में लखनऊ मेट्रो नहीं था, लेकिन फिर भी हमने इसे पूरा किया।

लखनऊ. यूपी के विकास के लिहाज से साल 2016 हमेशा याद रखा जाएगा। सीएम अखिलेश यादव ने गुरुवार को टीपी नगर से प्रदेश की मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर पहले ट्रायल के लिए रवाना किया। इस दौरान सीएम अखिलेश यादव ने लखनऊ मेट्रो के सभी अधिकारियों को धन्‍यवाद दिया और मेट्रो कोर्पोरेशन से जुड़े सभी लोगों का अभिवादन किया। उन्‍होंने कहा कि मेट्रो शुरू होने से जाम की समस्या से निजात मिलेगी। सीएम ने कहा कि घोषणा पत्र में किए गए सभी वादे हमने पूरे किए हैं। मौका मिला तो वाराणसी में भी मेट्रो चलाएंगे।

आपको बता दें कि मेट्रो ट्रेन को महिला ड्राइवर प्राची और प्रतिभा चलाएंगी। दोनों ट्रेन ऑपरेटर्स ने बीटेक किया है। प्रतिभा इलाहाबाद की हैं, जबकि प्राची मिर्जापुर से हैं। दोनों को खासतौर पर मेट्रो के ऑपरेशन के लिए प्रशिक्षित किया गया है। मेट्रो के लिए कुल 97 ड्राइवर हैं, जिसमें 21 महिला ड्राइवर हैं। लखनऊ-आगरा एक्‍सप्रेस-वे के इनॉगरेशन के बाद एक बार फिर पूरा सपा परिवार एक साथ नजर आया। इस मौके पर अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव, शिवपाल यादव, डिंपल यादव, अपर्णा यादव, आजम खान समेत कई सपा नेता मौजूद रहे।

नेता जी अब तो तारीफ कर दीजिए- आजम खान
इस मौके पर आजम खान ने कहा कि ये खुशी का दिन है। आज नेताजी भी काफी खुश हैं। आजम ने कहा कि यहां पहुंचकर नेताजी कार से उतरे तो मैंने उनसे पूछा कि ये काम कैसा हुआ, तो उन्‍होंने कहा कि ये काम ठीक हुआ। इतने साल में नेताजी ने तारीफ करने में कंजूसी की है, लेकिन आज तो तारीफ कर ही देनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि नेता जी के डर से मेट्रो का काम तेजी से पूरा हुआ। वहीं शिवपाल ने कहा कि मेट्रो आजम खान के क्षेत्र रामपुर तक जाएगी। इस सरकार में कम समय में विकास के बड़े काम हुए हैं।

अखिलेश के काम की हो रही तारीफ- मुलायम
इस मौके पर सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने कहा कि मुझे खुशी है कि जो मेट्रो का समय दिया गया था, उस समय में ये पूरा हुआ। सपा की करनी और कथनी में कोई अंतर नहीं है। जो हमने कहा, वो पूरा किया है। मुलायम ने कहा कि ये एतिहासिक मौका है। आने वाले चुनाव में हमें जिताएं, ताकि जो और वादे हमने किए हैं उन्हें पूरा कर सकें। उन्होंने कहा कि यूपी में 11 लाख लोग बेरोजगार हैं, उन्हें रोजगार देना है। मुलायम ने कहा कि मैंने लोकसभा में भी कहा कि जो काम यूपी में हो रहा है, वो पूरे देश में नहीं हुआ है। लोकसभा में भी लोगों को इस बात को स्‍वीकार करना पड़ा। हमारी सरकार ने गरीबों, किसानों, मजदूरों के लिए काम किया है। सीएम के साथ अनुभवी मंत्री काम कर रहे हैं। सीएम के काम की हर जगह तारीफ हो रही है।

मैनिफेस्‍टो में मेट्रो नहीं, लेकिन फिर भी हमने दिया- अखिलेश
ट्रायल रन के दौरान सीएम अखिलेश यादव ने क‍हा कि नेताजी ने यहां आकर प्रोग्राम का सम्‍मान बढ़ाया है। यूपी की जनता को मैं बधाई देना चाहता हूं। अखिलेश ने कहा कि नेताजी ने चुनौती रखी थी कि समय में ये काम पूरा हो जाए। इसके लिए एमडी केशव कुमार को बधाई देना चाहता हूं, जिनकी वजह से ये काम संभव हो सका। अखिलेश ने मेट्रो मैन श्रीधरन को धन्‍यवाद देते हुए कहा कि आपने समय-समय पर हमें गाइड किया जिससे ये काम संभव हो सका है। अखिलेश ने कहा कि समाजवादियों ने उदाहरण पेश किया कि कैसे कम समय में बेहतर काम को पूरा किया जाता है। मेट्रो के शुरू हाेने से लोगों को काफी आराम मिलेगा। जो पटरी बिछी है, प्‍लेटफॉर्म बने हैं, ये कम समय में बना है। समाजवादियों ने जो कहा वो किया है। अखिलेश ने कहा कि मैनिफेस्‍टो में लखनऊ मेट्रो नहीं था, लेकिन फिर भी हमने इसे पूरा किया। हमने गाजियाबाद में भी मेट्रो का काम शुरू किया है। कानपुर में भी मेट्रो शुरू होगी। सीएम ने कहा कि चिकित्सा, शिक्षा, बिजली के क्षेत्र में भी हमने काम किया है, जिससे लोगों के जीवन में बदलाव होगा। अखिलेश ने कहा कि बड़े काम में राजनीति होती है। मेट्रो में हम लोगों के साथ सफर करेंगे।

बीजेपी ने लोगों को उलझाया- अखिलेश
मोदी के नोट बंदी के फैसले पर सीएम ने निशाना साधते हुए कहा कि सैलरी आने वाली है, लेकिन किसी को नहीं पता कि ये आएगी भी नहीं। व्‍यवस्‍था ठीक होने में 6 महीने या 1 साल से ज्‍यादा समय में लगेगा। अर्थव्‍यवस्‍था बढ़ानी है तो लोगों को खर्च करना पड़ेगा। बीजेपी ने लोगों को उलझाने का काम किया है। बीजेपी ने अर्थव्‍यवस्‍था रोकने का काम किया है। हम जानना चाहते हैं कि बैंकों में कितना पैसा पहुंचा है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???