scriptरामनाथ v/s मीरा : राष्ट्रपति चुनाव के लिये मतदान शुरू, सीएम योगी ने डाला वोट | Presidential Poll 2017 rashtrapati chunav live update news in hindi | Patrika News

रामनाथ v/s मीरा : राष्ट्रपति चुनाव के लिये मतदान शुरू, सीएम योगी ने डाला वोट

locationलखनऊPublished: Jul 17, 2017 10:42:00 am

 आज सोमवार (17 जुलाई) को राष्ट्रपति पद के लिए वोट डाले जाएंगे।

ram nath meira

ram nath meira

लखनऊ। लखनऊ। आज सोमवार को तिलक हाल में राष्ट्रपति पद के लिए मतदान शुरू हो चुके हैं। वोटिंग शाम 5 बजे तक चलेगी। मतदान में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए नागरानी के लिए प्रेक्षक नियुक्त किये गए हैं। पूरी निर्वाचन प्रकिया की वीडियोग्राफी चल रही है। पूरे मतदान को गोपनीय रखा गया है। CM Yogi Adityanath वोट डालने के लिए तिलक हॉल पहुंचे और मतदान किया। वोट डालने का बाद सीएम ने बयान दिया कि रामनाथ कोविंद की बड़ी जीत होगी, उत्तर प्रदेश से राष्ट्रपति देना गौरव की बात होगी।

– यूपी विधानसभा सदस्य के मत का मूल्य 708 .
– मतदाता को प्रत्याशी के आगे अंकों में लिखना होगा 1 या 2
– मतदान के बाद आज ही मत पेटियां प्लेन से दिल्ली जाएंगी। 
– मतदेय स्थल पर मोबाइल और पेन ले जाने की मनाही। 
– निर्वाचन आयोग दे रहा खास किस्म का वॉयलेट पेन। 
– वॉयलेट पेन से ही मतदाता अंकित कर रहे अपनी वरीयता 
– सांसदों के लिए हरा, विधायकों के लिए गुलाबी रंग का मत पत्र है। 


vote

राष्ट्रपति चुनाव के लिए बिहार के पूर्व राज्यपाल कोविंद और लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार ने देश भर में घूम-घूम कर अपनी उम्मीदवारी के समर्थन में लोगों से मत देने की अपील की है। बता दें कि मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल इस साल 24 जुलाई को पूरा हो रहा है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए होने वाले वोटिंग की तैयारियां पूरी हो चुकी है। विधानसभा के तिलक हॉल में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी।

रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी

रामनाथ कोविंद के पास करीब 62 फीसदी वोट हैं, कोशिश 66 फीसदी समर्थन जुटाने का है. करीब 30 से ज्यादा दल कोविंद का समर्थन कर रहे हैं. वहीं विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार के पास 27 फीसदी वोट हैं. मीरा कुमार को कांग्रेस सहित 18 दलों का समर्थन प्राप्त है। BJP के नेतृत्व वाले NDA के पास शिवसेना को मिलाकर कुल 5,37,683 वोट हैं और उसे करीब 12000 और मतों की जरूरत है। हालांकि बीजद, टीआरएस और वाईएसआर कांग्रेस से समर्थन के वादे और एआईएडीएमके के एक धड़े से समर्थन की संभावना राष्ट्रपति चुनावों में वोटों की कमी के अंतर को पूरा कर सकती है। वहीं मीरा कुमार के समर्थन में 3 लाख 86 हजार 500 वोट के साथ 36 फीसदी वोट हैं।

vote

UP के वोटों का मूल्य सबसे ज्यादा

राज्य विधानसभाओं में उत्तर प्रदेश के विधायकों का सर्वाधिक मत मूल्य 83,824 है। यह प्रति विधायक 208 मतों का आंकड़ा है। वहीं, सिक्किम विधानसभा में सबसे कम मत मूल्य 224 है और यह प्रति विधायक सात मतों का आंकड़ा है। 

कब होगी वोटों की गिनती व शपथ ग्रहण

20 जुलाई को वोटों की गिनती होनी है। 25 जुलाई को शपथ ग्रहण समारोह होगा। देश के चीफ जस्टिस नए राष्ट्रपति को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। 

विधानसभा में विस्फोटक मिलने के बाद बढ़ी सुरक्षा

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान की वीडियोग्राफी होगी। मतदाताओं द्वारा डाला गया मत गोपनीय रहेगा। प्रदेश के सदस्य विधानसभा के मत का मूल्य 208 तथा सभी राज्य सभा और लोक सभा सदस्यों के मत का मूल्य 708 है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो