scriptआज से प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की काउंसिलिंग शुरू, तय फीस से ज्यादा ली तो होगी कार्रवाई | Private medical colleges counseling are starting today | Patrika News

आज से प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की काउंसिलिंग शुरू, तय फीस से ज्यादा ली तो होगी कार्रवाई

locationलखनऊPublished: Sep 23, 2016 10:53:00 am

Submitted by:

Rohit Singh

राज्य सरकार ने प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की ओर से 50 फीसदी सीटों पर सरकारी
फीस यानी 36 हजार के तहत एडमिशन लेने की बात कही गयी थी।

after neet admission of medical college

after neet admission process of medical college

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के निजी मेडिकल कॉलेजों की ओर से सरकार की ओर से तय फीस में करीब 2 लाख की और वृद्धि करवा ली। जिसके बाद इस तय फीस पर प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में आज से काउंसिलिंग शुरू हो रही है।

दरअसल राज्य सरकार ने प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की ओर से 50 फीसदी सीटों पर सरकारी फीस यानी 36 हजार के तहत एडमिशन लेने की बात कही गयी थी। इसको लेकर प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की ओर से हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी।

जिसके बाद हाईकोर्ट ने अपने फैसले मे कहा था कि राज्य सरकार को इस फैसले पर एक बार और विचार करना चाहिए। जिसके बाद शासन में एक बार फिर इसको लेकर निजी मेडिकल कॉलेजों के प्रबंधकों के साथ बैठक हुई। जिसके बाद 8.75 लाख से 10.75 लाख रुपये फीस का तय की गयी थी।

बताते चलें कि इससे पहले वर्ष 2005 में एमबीबीएस के लिए 4.10 लाख फीस निर्धारित की गयी थी लेकिन प्राइवेट मेडिकल कॉलेज इस पर भी राजी नहीं हुए। इसके बाद दोबारा हुई बैठक में फिर मेडिकल कॉलेज संचालक करीब 2 लाख फीस और बढ़वाने में सफल हो गए। जिसके बाद शासन ने एमबीबीएस के लिए 11.30 लाख रुपये व बीडीएस के लिए 3.25 लाख रुपये अंतरिम फीस घोषित की है। इसी आधार पर शुक्रवार से काउंसिलिंग शुरू होगी।

इस बारे में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ. अनूप चंद्र पांडेय का कहना है कि शासन की ओर से ये फीस अंतरिम रूप से निर्धारित की गयी है। अगर कोई इससे ज्यादा फीस लेता है तो कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो