scriptयूपी में हुई क्रॉस वोटिंग का मिला Ramnath Kovind  को लाभ, जानिए प्रदेश में कितने पाए वोट | Ram nath kovind new president of india final results news in hindi | Patrika News

यूपी में हुई क्रॉस वोटिंग का मिला Ramnath Kovind  को लाभ, जानिए प्रदेश में कितने पाए वोट

locationलखनऊPublished: Jul 20, 2017 06:30:00 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

रामनाथ कोविंद देश के 14th President बन गए हैं। वह 65.65 प्रतिशत वोटों से जीतें हैं।

Ramnath Kovind

Ramnath Kovind

लखनऊ. Ram Nath Kovind देश के 14वें राष्ट्रपति बन गए हैं। वह 65.65 प्रतिशत वोटों से जीतें हैं। यह जीत यूपी के लिए भी बहुत अहम है क्योंकि कोविंद कानपुर देहात के रहने वाले हैं राजनीतिज्ञ विशेषज्ञ एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत पहले ही सुनिश्चित कर चुके थे। अब तक 14 में से 9 प्रधानमंत्री देने वाले उत्तर प्रदेश ने आज देश को राष्ट्रपति भी दे दिया।

इस बीच सबसे ज्यादा चर्चा Cross Voting को लेकर है। सपा-टीएमसी समेत कई दलों के कई नेताओं ने खुलेआम पार्टी के फैसले का उल्लंघन कर कोविंद को वोट देने का ऐलान किया तो वहीं जेडीयू और BJP के कई नेताओं ने कोविंद के खिलाफ वोट देने का ऐलान भी किया। इस बीच यूपी, गोवा और गुजरात में एनडीए के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की खबर थी। इससे कोविंद को फायदा हुआ है। यूपी में भी सपा व बसपा विधायकों की ओर से क्रॉस वोटिंग की खबर आई थी। यही कारण है कि यूपी से जो वोट प्रतिशत कोविंद को मीरा की तुलना में मिला है वो काफी अधिक है।

यूपी से कुल पड़े वोट- 402
कुल वैल्यू- 83616

Meira Kumar को मिले- 65 वोट
कुल वैल्यू- 13520

Ramnath Kovind को मिले-335 वोट
कुल वैल्यू- 69680

इनवैलिड वोट- 2 वोट

प्रदेश के कानपुर देहात के परौंखा गांव के रहनें वाले कोविंद को चुनाव से पहले ही 63 प्रतिशत वोटों का समर्थन प्राप्त हो चुका था। जिससे उनकी जीत लगभग तय थी। चुनाव परिणाम के बाद होने वाले जश्न और शपथ ग्रहण समारोह के लिए उनके परिजन गांव से दिल्ली पहुंच गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो