Patrika Hindi News
Bhoot desktop

बजट में पर्यावरण संरक्षण के लिए पर्याप्त धनराशि

Updated: IST
उत्तर प्रदेश सरकार ने पर्यावरण बेहतर बनाने के लिए कई योजनाएं में पर्याप्त बजट दिया है। वनावरण व वृक्षावरण वृद्धि के लिए विभिन्न योजनाओं को कार्यान्वित किया जा रहा है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने पर्यावरण बेहतर बनाने के लिए कई योजनाएं में पर्याप्त बजट दिया है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बताया कि उत्तर प्रदेश का वनावरण एवं वृक्षावरण प्रदेश के भौगोलिक क्षेत्रफल का 8.82 प्रतिशत है। प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में वनावरण व वृक्षावरण वृद्धि के लिए विभिन्न योजनाओं को कार्यान्वित किया जा रहा है।

सीएम ने कहा कि पीलीभीत टाईगर रिजर्व एवं अमानगढ टाइगर रिजर्व की स्थापना की गई है। लखनऊ एवं कानपुर प्राणि उद्यानों को उच्चीकरण, नवाबगंज व लाख बहोसी पक्षी विहारों का विकास, दुधवा राष्ट्रीय उद्यान एवं पर्यटक सुविधाओं का विकास, इटावा में लॉयन सफारी व बब्बर शेर प्रजनन केन्द्र की स्थापना की गई है। वन संसाधनों का उपयोग करते हुए ईको टूरिज्म विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए राज्य में ईको पर्यटन नीति तैयार की गई है।

गंगा नदी तट प्राधिकरण को 359 करोड़

गंगा नदी के किनारे के 26 नगरों में लगभग सात हजार करोड रुपये की परियोजनाओं के निर्माण कार्यक्रम वर्ष 2020 तक चरणबद्ध तरीके से चलाया जाना प्रस्तावित है। राष्ट्रीय गंगा नदी तट प्राधिकरण के तहत कराये जाने वाले कार्यों के लिए बजट में 359 करोड़ रुपए के बजट के प्रस्ताव किए गए हैं। मु यमंत्री ने बताया कि नदी प्रदूषण नियंत्रण कार्यक्रम के लिए 75 करोड़ रुपए तथा झील संरक्षण योजना के लिए 50 करोड़ रुपए की बजट का प्रस्ताव किया गया है।

गोमती सफाई के लिए 400 करोड़

लखनऊ में गोमती नदी को स्वच्छ रखने तथा आसपास के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए 400 करोड़ रुपए के बजट की व्यवस्था की गई है। सालिड वेस्ट मैनेजमेंट योजना के क्रियान्वयन के लिए 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। राजकीय बालक, बालिका इंटर कालेजों में क्लीन स्कूल ग्रीन स्कूल योजना के लिए 50 करोड रुपए की व्यवस्था बजट में की गई है।

सौर पंप के लिए 126 करोड़

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि किसानों को सिंचाई के लिए डीजल, विद्युत के प्रयोग से बचाने तथा इससे होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए लघु एवं सीमांत किसानों को अनुदान पर छह हजार सौर फोटोवाल्टिक पंप वितरित किए जायेंगे। इसके लिए 126 करोड़ रुपए की बजट में प्रस्तावित किए गए हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???