script Swine Flu और Dengue से बचने के असरदार उपाय! | swine flu causes symptoms and prevention in indian and hindi tips | Patrika News

 Swine Flu और Dengue से बचने के असरदार उपाय!

locationलखनऊPublished: Jul 13, 2017 08:55:00 am

Submitted by:

Hariom Dwivedi

उत्तर प्रदेश में Swine Flu और Dengue का खतरा बढ़ गया, स्वाइन फ्लू से संक्रमित मरीजों की संख्या 19 के पार

Swine Flu

Swine Flu

हरिओम द्विवेदी
लखनऊ. मौसम के करवट बदलते ही उत्तर प्रदेश में Swine Flu और Dengue का खतरा बढ़ गया है। राजधानी में अब तक स्वाइन फ्लू से संक्रमित मरीजों की संख्या 19 के आंकड़े को पार कर गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम शहर के कई इलाकों में एंटी लार्वा का छिड़काव कर रही है, लेकिन पूरी तरह से इससे निपटने के इंतजाम नाकाफी हैं। हालांकि, पिछली बार की अपेक्षा इस बार स्वास्थ्य विभाग डेंगू व Swine Flue को लेकर काफी सक्रिय नजर आ रहा है। इसके लिए निजी अस्पतालों और पैथोलॉजी को भी हाई अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही अस्पतालों को सख्त निर्देश है कि जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव मिलने वाले मरीजों की जानकारी सीएमओ तक पहुंचाई जाए।

टार्गेट से दूर स्वास्थ्य विभाग
वेक्टर बॉर्न डिसीज (पानी से फैलने वाली बीमारियां) को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग को राजधानी के 110 वार्डों में सात दिन के अंतराल पर दो बार एंटी लार्वा का छिड़काव करना था, ताकि वेक्टर बॉर्न डिसीज की सात दिन की साइकिल को तोड़ा जा सके, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के 50 फीसदी कर्मचारी पोलियो अभियान में लगे हैं। इसके चलते एक दिन में 18 वार्डों में एंटी लार्वा छिड़काव का टार्गेट कुल चार वार्डों तक ही सीमित रह गया है। वेक्टर बॉर्न डिसीजज के हेड डॉ. एसके रावत ने कहा कि हम जल्द ही अपने श्रमिकों को वापस लाने की कोशिश करेंगे। आला अधिकारियों से बात चल रही है। संविदाकर्मियों को भी ये कार्य सौंपने की बात चल रही है।


बजट में स्वाइन फ्लू और डेंगू के लिए कोई प्रावधान नहीं
स्वाइन फ्लू और डेंगू की चपेट में आने से हर साल सैकडों की मरीजों की मौत हो जाती है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार साल 2016 में उत्तर प्रदेश में 15,033 लोग डेंगू की चपेट में आये थे, जिनमें से 42 लोगों की मौत हो गई थी। मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने 3.84 लाख करोड़ का अपना पहला बजट पेश किया। इसमें उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को 13 हजार 692 करोड़ का बजट दिया, लेकिन डेंगू और स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए अलग से कोई बजट का प्रावधान नहीं किया है।

एलडीए-नगर निगम ने जारी की हेल्पलाइन
नगर निगम और एलडीए ने जनसूचना जारी करते हुए कहा है कि अपने आसपास खाली प्लाटों या गड्ढ़ों मे पानी जमा न होने दें। ऐसी स्थिति होने पर विभाग की हेल्पलाइन नंबर ( नगर निगम- 0522-2610018, एलडीए- 0522- 2302578) पर सूचित कर सकते हैं।


घबराएं नहीं डॉक्टर को दिखाएं : डॉ. सलमान
डफरिन अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. सलमान कहते हैं कि स्वाइन फ्लू नॉर्मल फ्लू की तरह है। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। शुरुआत में बुखार आता है जो एक हफ्ते तक रहता है। बुखार आने पर डॉक्टर को तुरंत दिखाएं। डॉ. सलमान बताते हैं कि स्वाइन फ्लू से सबसे ज्यादा खतरा बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के साथ उन लोगों को है, जब पहले से गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं।

ऐसे करें बचाव – Swine Flu and Dengue Prevention Tips

– भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें
– खांसी व छींक आने पर मुंह ढक कर रखें
– साबुन व गुनगुने पानी से हाथ धोते रहें
– हाथ मिलाने व गले मिलने से बचें
– खांसी जुकाम होने पर डॉक्टरी सहायता लें
– भरपूर नींद लें व आराम करें
– संक्रमित मरीज से कम से कम तीन फीट की दूरी रखें
– अधिक मात्रा में पानी व पेय पदार्थों का सेवन करें
– हरी सब्जियां या मौसमी फल खाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो