Patrika Hindi News

पीएम नरेंद्र मोदी पर 'लोन वुल्फ' आतंकी हमले का खतरनाक साया, जानें क्या है ये

Updated: IST terrosit attack lone wolf
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) पर सुरक्षा एजेंसियों का अलर्ट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर'लोन वुल्फ' का खतरा।

लखनऊ. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर उत्तर प्रदेश में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर है। योग दिवस पर 21 जून को पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ के रामा बाई मैदान में आयोजित विशाल योग कार्यक्रम में हिस्सा लेगें। यहां उनके साथ 51 हजार से ज्यादा लोग होंगे। इसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस व सुरक्षा एजेंसियां के लिए काफी चुनौतीपूर्ण साबित होने वाली है। वहीं हाल में आईबी ने यूपी सहित चार राज्यों में आत्मघाती आतंकी हमले को लेकर अलर्ट जारी किया था। अब एक अन्य अलर्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर योग दिवस कार्यक्रम दौरन 'लोन वुल्फ' आतंकी हमले की संभावना को लेकर सचेत रहने के लिए कहा गया है। इस हमले को अकेले पुरुष या महिल के द्वारा भी अंजाम दिया जा सकता है।

क्या है 'लोन वुल्फ' आतंकी हमला
'लोन वुल्फ' हमले में ज्यातर टीम की जरुरत नहीं होती है। यह ऐसा घातक हमला होता है जिसमें मॉड्यूल में अकेला आतंकी ज्यादा नुकसान पहुंचाने के मकसद से आगे आता है। 'लोन वुल्फ' हमले में आंतकी मनकर चलता है कि वह इसमें खुद भी मारा जाएगा। इस तरह के हमले को केवल एक व्यक्ति अंजाम दे सकता है। इसमें महिलाओं को ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि उन पर शक कम होता है। इस हमले में छोटे हथियार, चाकू, हैंड ग्रेनेड सहित सुसाइड बमर का इस्‍तेमाल होता है।
ISIS की मैगजीन में है जिक्र
आईएसआईएस की मैगजीन 'इंसपायर' में 'लोन वुल्फ' हमले के बारे में जिक्र किया गया है। इसमें बताया गया है कि इन हमलों को बिना टीम के अंजाम दिया जाता है। इस तरह के हमले में किसी अकेले आतंकी के प्लान का लगाना काफी मुश्किल होता है। इन्हें काफी कम खर्च में अंजाम दिया।

कश्मीर का बदला लखनऊ में ?
खुफिया एजेंसियों के मुताबिक आतंकी संगठन कश्मीर में सख्त कार्रवाई के चलते बदला लेने की फिराक में लगे हुए हैं। यूपी में भी आतंकी संगठनों से जुड़े कई स्लिपर सेल एक्टिव हो सकते हैं। जो कि लखनऊ में पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे के दौरान शांति व्यवस्था बिगाड़ने और आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की फिराक में हो सकते हैं। इन आशंकाओं के चलते सुरक्षा एजेंसियों को यूपी की सीमा के साथ ही लखनऊ में पीएम दौरे के दौरान सर्तक रहने को कहा गया है।

पीएम का दो दिन का दौरे, चप्पे-चप्पे पर पुलिस
बता दें कि मंगलवार शाम 4:50 बजे पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे के तहत लखनऊ एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। उनकी सुरक्षा में 26 एसपी, 56 एएसपी, 143 सीओ, 229 इंस्पेक्टर, 1042 एसआई, 168 महिला एसआई, 415 हेड कांस्टेबल, 3989 कांस्टेबल, 680 महिला कांस्टेबल, 15 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 217 टीएसआई/एचसीपीटी, 133 एचसीटी, 622 कांस्टेबल ट्रैफिक और 35 कंपनी पीएसी तैनात रहेगी।.

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???