scriptUP Vidhansabha को उड़ाने की कोशिश, सत्र के दौरान मिला बेहद खतरनाक PETN विस्फोटक | UP Vidhansabha under PETN Explosive Terror latest hindi news | Patrika News

UP Vidhansabha को उड़ाने की कोशिश, सत्र के दौरान मिला बेहद खतरनाक PETN विस्फोटक

locationलखनऊPublished: Jul 14, 2017 04:51:00 pm

Submitted by:

Dhirendra Singh

यूपी विधानसभा (UP Vidhansabha) पर आतंकी साया। विधानसभा में पीईटीएन विस्फोटक (PETN Explosive) मिलने से मचा हड़कंप।

UP Vidhansabha Petn

UP Vidhansabha Petn

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा (UP Vidhansabha) को भारी विस्फोटक से उड़ाने की नाकाम कोशिश की गई है। विधानसभा के अंदर पीईटीएन (PETN Explosive) विस्फोटक मिलने से सुरक्षा में बड़ी चूक सामने आई है। प्रदेश की सुरक्षा का दावा कर रही योगी सरकार में विधानसभा सत्र के दौरान यह विस्फोटक एक पैकेट में विपक्ष के विधायक की सीट के करीब मिला। फॉरेंसिक जांच पूरी होने के बाद इसकी पुष्टि पीईटीएन रुप में भी हो चुकी है। इसके बाद शासन-प्रशासन स्तर पर इतनी बड़ी चूक को लेकर मैराथन मीटिंग का दौर जारी है। शुक्रवार को विधानसभा सत्र में सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसे बेहद गंभीर मामला बताया। वहीं यूपी पुलिस के डीजीपी सुलखान सिंह ने भी प्रदेश के उच्च अधिकारियों ने साथ मुख्यालय में मीटिंग की। जल्द ही यूपी पुलिस इस मामले की जांच एनआईए को सौंप सकती है।

पैकेट में बंद मिला विस्फोटक
12 जुलाई को विधानसभा सत्र के दौरान विपक्ष के एक विधायक की सीट के पास पैकेट में सफेद रंग का पदार्थ मिला था। लेकिन विधानसभा में तैनात सुरक्षा फोर्स पूरे मामले में पर गुपचुप कार्रवाई की। सत्र के दौरान सुबह मिले संदिग्ध पैकेट को सुरक्षा एजेंसियों ने अपने कब्जे में लेकर फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा। जांच के बाद करीब 150 ग्राम इस पाउडर की पुष्टि बेहद शक्तिशाली विस्फोटक पीईटीएन के रुप में हुई।

खंगाली जा रही सीसीटीवी फुटेज
विधानसभा में विस्फोटक पहुंचने से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। सुरक्षा एजेंसियां विस्फोटक को सदन में पहुंचाने वाले की तलाश करने में जुट गई है। पिछले कई दिनों की सीसीटीवी फुटेज खंगाली जा रही हैं। वहीं सदन तक पहुंचने वाले सभी कर्मचारियों से पूछताछ की जा रही है। साथ ही सूत्रों के मुताबिक करीब 8 कर्मचारियों से पूछताछ चल रही है।

डीजीपी ने अधिकारियों के साथ की बैठक
डीजीपी सुलखान सिंह ने विधानसभा में विस्फोटक मिलने के बाद एडीजी, आईजी सहित उच्च अधिकारियों के साथ मुख्यालय में मीटिंग की। मीटिंग में डीजीपी ने सभी अधिकारियों को फौरन मामले की तह तक जाने के निर्देश दिए। साथ ही फौरन सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के लिए कहा।

एटीएस और केंद्रीय बल संभालेंगे सुरक्षा
विधानसभा में विस्फोटक मिलने पर सुरक्षा को लेकर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है। विधानसभा की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए राज्य सरकार एटीएस के कमांडो को लगाने पर विचार कर रही हैं। वहीं जल्द ही केंद्रीय बल खासकर सीआईएसएफ को विधानसभा की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा जा सकता है।

बढ़ाई गई सुरक्षा
विधानसभा की सुरक्षा विस्फोटक मिलने के बाद बढ़ा दी गई है। विधानसभा के बाहर सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ा दी गई है। वहीं मेन गेट पर विधायकों की गाड़ियों को भी जांच के बाद ही अंदर जाने दिया जा रहा है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो