scriptबेमौसम बारिश, कई जगह गिरे ओले | Rains in summer, some places observed heavy rainfall | Patrika News
भोपाल

बेमौसम बारिश, कई जगह गिरे ओले

रविवार को अंचल में बेमौसम बारिश का दौर चला।  इससे जहां जनजीवन प्रभावित हुआ वहीं समर्थन मूल्य के कई खरीदी केंद्रों पर खुले में पड़ा गेहूं भीग गया।

भोपालApr 13, 2015 / 12:38 am

ऑनलाइन इंदौर

देवास। रविवार को अंचल में बेमौसम बारिश का दौर चला। इससे जहां जनजीवन प्रभावित हुआ वहीं समर्थन मूल्य के कई खरीदी केंद्रों पर खुले में पड़ा गेहूं भीग गया। केंद्रों पर बारिश से बचाव के इंतजाम नाकाफी रहे वहीं धीमे परिवहन ने भी परेशानी खड़ी कर रखी है। बारिश के दौरान कन्नौद क्षेत्र में कुछ जगह ओले गिरे। वहीं कुछ स्थानों पर तेज हवा के कारण मकानों की चद्दरें उड़ गईं

कमलापुर

सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश का दौर चला। शाम करीब 4 बजे लगभग 1 घंटे तेज बारिश हुई। इसके चलते समर्थन मूल्य केंद्रों पर रखे हजारों क्विंटल गेहूं को बरसाती से ढंकने के इंतजाम भी किए गए, लेकिन बारिश तेज होने के कारण गेहूं को भीगने से बचाया नहीं जा सका। कमलापुर केंद्र पर पांच हजार क्विंटल गेहूं भीग गया। उधर किसानों का कहना है खेतों में गेहूं, चने का भूसा पड़ा है जो बारिश के कारण खराब हो रहा है। मौसम ऐसे ही रहा तो पशुओं को खिलाने के चारे की दिक्कत खड़ी हो जाएगी। उधर चापड़ा के समर्थन मूल्य केंद्र पर राजेशसिंह राजपूत द्वारा खराब मौसम देखते हुए केंद्र पर से तुले हुए गेहूं समय पर गोदामों पर पहुंचा दिय गए। वहीं कुछ बोरियां बारिश के कारण भरी नहीं जा सकीं जिन्हें बरसाती ढंककर बचाने का प्रयास किया गया।

पीपलरावां

दोपहर बाद से ही तेज हवाओं के साथ रुक-रुक कर बारिश होती रही। इससे जहां लोगों को गर्मी से निजात मिली, वहीं किसानों को भारी असुविधाओं का सामना करना पड़ा। कई किसानों का गेहूं का भूसा खेतों में गीला हो गया। कई किसानों के लहसुन एवं प्याज भी भीग गए।

खातेगांव

नगर सहित अंचल में बारिश का दौर चला। शुक्रवार देर रात बरसे पानी ने जहां लोगों को सकते में डाल दिया वहीं शनिवार शाम को आए अंधड़ से क्षेत्र में अनेक स्थानों पर पेड़ टूटकर धराशायी हो गए। कच्चे मकानों की चद्दरें उड़ गईं। बिजली व्यवस्था भी ठप हो गई। मौसम का मिजाज रविवार को भी नहीं बदला। दोपहर में एक बार फिर लोगों ने तेज हवा और बारिश का सामना किया। देर शाम समाचार लिखे जाने तक तेज गर्जना के साथ बारिश हो रही थी।

भौंरासा

नगर व आसपास के क्षेत्र में अचानक तेज हवा के साथ बारिश हुई। रुक-रुककर दिनभर बारिश का दौर चलने से मौसम ठंडा हो गया। समीपस्थ ग्राम बुदासा के बाबूलाल सेंधव ने बताया कुछ दिन पहले ही लगी लहसुन, प्याज आदि फसलों को बेमौसम बारिश से नुकसानी की आशंका है।

हाटपीपल्या

शनिवार देर रात भी गरज चमक के साथ बारिश हुई जिससे वातावरण में ठंडक घुल गई। रविवार की सुबह से शाम तक रुक-रुककर गरज- चमक के साथ कभी तेज तो कभी धीमी गति से बारिश होती रही। लगातार दो दिन से हो रही बारिश ने गर्मी से तो राहत दे दी, लेकिन किसानों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। जिन किसानों की फसलें खेत व खलिहान में पड़ी है वो खराब हो रही हैं। जिनका गेहूं, चना निकल गया है उनका खेतों में पड़ा भूसा खराब हो रहा है। समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाले गेहूं भी कई जगह भीग रहा है, क्योंकि बचाव के पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं, न ही भंडारण के। चापड़ा में खुले में रखा समर्थन मूल्य का गेहूंभीगने के समाचार मिले हैं। तीन दिन से गेहूं तुलवाने के लिए अपने नंबर का इंतजार कर रहे किसानो का गेहूं भी भीगा है। उधर आमलाताज उपार्जन केंद्र पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की परिवहन की लचर व्यवस्था के चलते 12 हजार गेहूं के कट्टे का परिवहन शेष है। परिवहन नहीं होने से जगह की कमी के चलते तीन दिन से खरीदी भी प्रभावित हो रही है।

सतवास

रविवार को रुक-रुककर दिनभर बूंदाबांदी होती रही। शाम 4 बजे अचानक तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश ने अंचल को तरबतर कर दिया। करीब एक घंटे तक हुई इस बेमौसम बारिश ने कई स्थानों पर खुले में हो रही समर्थन मूल्य पर खरीदी केंद्रों पर अफरा-तफरी मचा दी। वहीं सतवास में शनिवार से प्रांरभ हुए आत्माराम बाबा मेले में भी कई दुकानों के तंबू उखड़ गए। जिन किसानों ने तीसरी फसल की आस में अपने खेतों में मूंग की फसल लगाई थी उसके खराब होने की आशंका बढ़ गई है। बारिश का दौर चलने से रविवार को लोगों ने बाजार में बरसाती की जमकर खरीदारी की।

टोंककला

रविवार शाम को हुई बारिश से खलिहानों में रखी फसल व भूसा भीग गया। बेमौसम की बारिश से ईंट भट्ठों का कार्य करने वालों को बरसाती लेकर पानी से बचाने के लिए मशक्कत करना पड़ी।

सोनकच्छ

रविवार दोपहर अचानक हुई बारिश के कारण कृषि उपज मंडी समिति परिसर में समर्थन मूल्य पर खरीदा गया हजारों क्विंटल गेंहू जो कि बोरियों में भरकर मंडी परिसर में खुले में रखा था वो भीग गया। वहीं बारिश के कारण मौसम में भी ठंडक घुल गई। दोपहर से लेकर देर रात तक रुक-रुक कर बारिश होती रही। दोपहर करीब 2.30 बजे अचानक हवा के साथ तेज बारिश हुई। करीब आधा घंटे तक हुई बारिश के कारण जहां एक ओर सड़कों पर पानी बह निकला वहीं दूसरी ओर स्थानीय कृषि उपज मंड़ी में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी कर रहे तीन केंद्रों द्वारा खरीदा गया गेहूं मंडी परिसर में खुले में रखा होने से हजारों क्विंंटल गेंहू भीग गया। मार्केटिंग सोसायटी केंद्र प्रभारी प्रबंधक राकेश भाटी ने बताया कि खुले मैदान में बोरियों में भर कर रखा करीब 7 से 8 हजार क्विंटल गेहूं भीग गया। इसी प्रकार दो अन्य संस्थाओं के सूत्रों के अनुसार दोनों संस्थाओं का करीब 10 से 12 हजार क्विंटल गेहूं भीगा है। हालांकि कुछ गेहूं की बोरियों पर तिरपाल बिछाई गई थी। देर रात तक रुक-रुक कर बारिश होने से लोग घरों में दुबके रहे।

कन्नौद

शनिवार से मैासम ने अचानक करवट बदली तथा तेज हवा आंधी के साथ बारिश का दौर चला। तेज हवा व आंधी के चलते क्षेत्र में कई पेड़ धराशायी हो गए, वही खेतों में बने टप्परों की चदï्दरें उड़ गईं। पेड़ों से केरी व नींबू झड़ गए। रविवार शाम करीब ४ बजे के आसपास किलोदा, कलवार, बागनखेड़ा में बारिश के साथ चने के आकार के ओले भी गिरे। नगर में आधे घंटे तक झमाझम बारिश के कारण मंडी परिसर में समर्थन मूल्य का हजारों क्विंटल गेहूं भीग गया। संस्था प्रभारियों ने बताया गेहूं का परिवहन नहीं होने के कारण परेशानी आ रही है।

बागली

शनिवार 10 बजे से एकाएक तेज बारिश शुरू हुई जो रुक-रुककर रातभर चली। रविवार को दिनभर बारिश का सिलसिला जारी रहा। कभी धूप तो कभी बारिश के कारण नगर में रविवार को साप्ताहिक हाट बाजार में आने वाले व्यापारियों का धंधा भी मंदा रहा। वहीं क्षेत्र में कुम्हार समाज के लोगों की हजारों ईंटें भी बेमौसम बारिश से भीग गईं। ईंटों को सुरक्षित रखने के लिए ईंट निर्माताओं ने अपनी बरसाती से ढंका है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार बेमौसम बारिश से ठंडक व बाद में तेज धूप के कारण कई बीमारियों के फैलने की आशंका है।

पुंजापुरा
बारिश के कारण पुंजापुरा स्थित समर्थन मूल्य पर किए जाने वाले केंद्र पर करीब १२ हजार क्विंटल गेहूं भीग गया। खास बात ये है कि यहां बारिश से बचाने के लिए पॉलीथिन तो बिछाई गई थी, पर ये बारिश से बचाने में नाकाम साबित हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो