scriptऑफिस में खुश रहने के लिए अपनाइएं ये टिप्स | Adapt these tips to be happy in office | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

ऑफिस में खुश रहने के लिए अपनाइएं ये टिप्स

जब भी आप ऑफिस में काम से जुड़ी
कोई उपलब्धि हासिल करें तो मन ही मन खुद की तारीफ करना न भूलें

Jul 06, 2015 / 11:25 am

दिव्या सिंघल

happy in office

happy in office

अगर आप वर्कप्लेस पर खुश नहीं रहते तो इसका असर आपके काम की क्वालिटी पर पड़ता है और आप कलीग्स से भी अच्छी तरह से बात नहीं कर पाते। अगर आप ऑफिस में खुश रहना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों पर गौर करना चाहिए।

खुद की तारीफ करें
जब भी आप ऑफिस में काम से जुड़ी कोई उपलब्धि हासिल करें तो मन ही मन खुद की तारीफ करना न भूलें। यह जरूरी नहीं कि उपलब्धि बड़ी ही हो। आपको हर बात पर खुद को बधाई देनी चाहिए। इससे आपका मूड सही रहेगा और आप खुश रहेंगे।

सबसे बात करते रहें
वर्कप्लेस पर कलीग्स से बात करें। अपनी सफलता उनसे साझा करें। उनकी बातों को महत्व दें। अगर वे परेशान हैं तो उनकी मदद की कोशिश करें। कई बार आप अपनी मुश्किलें किसी के साथ शेयर नहीं करते, जबकि उसका समाधान कलीग्स के पास ही होता है। इसलिए अपने जीवन में संपर्क को पूरा महत्व दें।

काम को बनाएं सरल
आपको काम को सरल बनाना चाहिए। इसके लिए प्लानिंग करनी चाहिए। प्लानिंग बनाते समय कलीग्स से राय लेनी चाहिए। काम को बेवजह उलझाने से आप परेशान होंगे। इसलिए काम को आसान बनाने के तरीकों के बारे में विचार करना चाहिए।

सबको धन्यवाद कहें

आप अपने जीवन में जितना ज्यादा लोगों को धन्यवाद देते हैं, आपको उतनी ही ज्यादा खुशियां मिलती हैं। वर्कप्लेस पर ऎसे कई लोग होते हैं, जो बिना किसी स्वार्थ के आपकी मदद करते हैं। ऎसे लोगों को दिल से धन्यवाद जरूर देना चाहिए।

काम को अपनाएं
कई लोग वर्कप्लेस पर इसलिए परेशान रहते हैं, क्योंकि वे काम को अपना नहीं समझते। उन्हें लगता है कि काम करने से एम्प्लॉयर को ही फायदा हो रहा है और उनका शोषण किया जा रहा है। इसकी बजाय आपको अपने काम के साथ लगाव पैदा करना चाहिए, तभी आप खुशी-खुशी वर्कप्लेस पर काम कर सकते हैं।

सच्चे बनें

अगर आप दिल से सच्चे हैं तो आपको वर्कप्लेस पर किसी से घबराने की जरूरत नहीं है। आप ऑफिस में ईमानदारी से काम पूरा करें और किसी चीज का तनाव न लें। ईमानदार व्यक्ति को सिर्फ काम की फिक्र होती है। इसके अलावा वह अन्य बातों को लेकर परेशान नहीं होता है और हर परिस्थिति में खुश रहता है।

Home / Education News / Management Mantra / ऑफिस में खुश रहने के लिए अपनाइएं ये टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो