scriptअच्छे एम्प्लॉयर बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स | Adopt these tips to become good employer | Patrika News

अच्छे एम्प्लॉयर बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Published: Jun 24, 2015 12:40:00 pm

एम्प्लॉइज को सफलता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें, इससे वे तेजी से काम करते हैं

good employer

good employer

अगर आप अच्छा एम्प्लॉयर बनना चाहते हैं, तो आपको एम्प्लॉइज के लिए कुछ खास काम करने चाहिए। जानते हैं इन कामों के बारे में-

पहचान दिलाएं
अगर आपकी कंपनी में सब कुछ अच्छा चल रहा है तो अपने बेहतरीन एम्प्लॉइज को उनके योगदान के लिए सबके सामने पुरस्कृत करें और पहचान दिलाएं। सबके सामने बताएं कि उनके योगदान से कंपनी को कितना फायदा हुआ है। अगर आप अपने एम्प्लॉइज को उनके काम के लिए पहचान दिलाते हैं तो वे कंपनी में ज्यादा उत्साह से काम पूरा करते हैं। इससे सबको फायदा होता है।

मोटिवेट करें

अपने संस्थान में कम्यूनिकेशन, प्रोडक्टिविटी और प्रोफेशनलिज्म के लिए स्टैंडर्ड तय करें। अगर संस्थान में किसी तरह की समस्या आ रही है तो किसी को दोष देने के बजाय वापस ट्रैक पर आने का रास्ता खोजें। अपने स्टैंडर्ड कम करने के बजाय टीम के साथ मिलकर चुनौती का सामना करें। एम्प्लॉइज को सफलता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे वे तेजी से काम करते हैं।

निर्णय लें
एम्प्लॉयर को कई बार कंपनी के हित में कठोर निर्णय लेने पड़ते हैं। इन फैसलों से कंपनी में कई लोग नाराज हो जाते हैं, पर एम्प्लॉयर को अपने फैसले पर अडिग रहना चाहिए और अपनी बात को सही तरह से पेश करने का प्रयास करना चाहिए। अच्छे एम्प्लॉयर्स ऎसी स्थितियों को संभालना जानते हैं। वे अपने हर निर्णय में कंपनी के सभी लोगों को शामिल करने की कोशिश करते हैं। इससे एम्प्लॉइज का विश्वास बना रहता है।

संवाद करें

कंपनी में सबके साथ स्पष्ट संवाद करें। संवाद करने से ज्यादातर समस्याएं खत्म हो जाती हैं। इसके अलावा हर एम्प्लॉई चाहता है कि एम्प्लॉयर उसकी परफॉर्मेस के बारे में सही असेसमेंट करे। अच्छा एम्प्लॉयर समय-समय पर फीडबैक देता है और एम्प्लॉइज से निरंतर संवाद करता है। अगर कंपनी में कोई समस्या खड़ी होती है तो आपको अपनी चिंताओं के बारे में सभी एम्प्लॉइज से चर्चा करनी चाहिए। कई बार कंपनी में हो रही हलचल के बारे में आपको समय पर जानकारी नहीं मिल पाती। ऎसी स्थिति में निरंतर संवाद से आप तुरंत समस्या को पहचानकर उसे हल कर सकते हैं।

विश्वास करें
आपको अपने सभी एम्प्लॉइज पर पूरी विश्वास करना चाहिए। अगर आप अपने एम्प्लॉइज पर भरोसा करते हैं, तो वे ज्यादा जिम्मेदारी के साथ काम करने लगते हैं। आपको अपने वर्कप्लेस में ऎसा कल्चर विकसित करना चाहिए कि वे सुरक्षित और खुले माहौल में काम कर सकें। इससे वे ज्यादा बेहतर तरीके से अपना काम कर पाएंगे।

कॉन्डिफेंट बनें
अगर आप हमेशा आत्मविश्वास से भरे रहते हैं तो आपके एम्प्लॉइज भी आपसे हर बात में सलाह लेते हैं। अगर उन्हें किसी तरह की समस्या आती है तो वे जल्दी घबराते नहीं है। अगर उनसे कोई गलती हो जाती है तो वे टेंशन में नहीं आते, बल्कि आगे बढ़कर जिम्मेदारी लेते हैं। वे एम्प्लॉयर के विश्वास को बनाए रखने की पूरी कोशिश करते हैं।

विकसित करें
आपको एम्प्लॉइज को सफलता के लिए तैयार करना चाहिए। उन्हें लक्ष्य हासिल करने के लिए जरूरी टूल्स और ट्रेनिंग उपलब्ध करवानी चाहिए। आपको एम्प्लॉइज को अपनी ताकत को पहचानने में मदद करनी चाहिए। आपको उन्हें डवलपमेंट के लिए मोटिवेट करना चाहिए। रोजमर्रा के कार्यो को सुचारू बनाने के लिए आपको उनकी मदद करनी चाहिए।

पार्टनर बनाएं
अपने एम्प्लॉइज को महसूस करवाएं कि वे किसी स्पेशल चीज का हिस्सा हैं और उनके प्रयासों को हमेशा सराहा जाता है। संस्थान की सफलता में उन्हें सीधे तौर पर शामिल करें। उन्हें महसूस करवाएं कि काम पर आना मजेदार होता है। उन्हें यह बात महसूस होनी चाहिए कि वे एक प्रभावी और स्किल्ड कम्यूनिटी का हिस्सा हैं। इससे वे कभी निराश नहीं होंगे।

पारदर्शी बनें
अच्छे एम्प्लॉयर्स उसी तरह व्यवहार करते हैं, जैसा व्यवहार वे खुद के साथ पसंद करते हैं। वे ईमानदारी व पारदर्शिता को महत्व देते हैं। वे सबके साथ सूचनाएं शेयर करते हैं और एम्प्लॉइज से कुछ नहीं छुपाते। आप बेहतरीन एम्प्लॉयर बनने का प्रयास करते हैं तो एम्प्लॉई भी बेहतर बनने की कोशिश करते हैं।

निर्देश दें

कंपनी में सुनिश्चित करें कि आपके एम्प्लॉई काम से जुड़ी चुनौतियों को सकारात्मक रूप में लें। काम का ऎसा माहौल तैयार करना चाहिए कि वे हर काम को खुशी-खुशी पूरा कर सकें। अगर एम्प्लॉइज को परेशानी हो तो उन्हें आवश्यक निर्देश देने चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो