scriptअपने बिजनेस से कस्टमर्स को जोड़े रखने के लिए करें ये उपाय | Apply these resources to keep your customers glued to your business | Patrika News

अपने बिजनेस से कस्टमर्स को जोड़े रखने के लिए करें ये उपाय

Published: Jul 24, 2015 12:53:00 pm

अपने बिजनेस से
नए कस्टमर्स बनाने के लिए और पुरानों को साथ बनाए रखने के लिए आप कर सकते हैं एक
खास उपाय

customer support strategy

customer support strategy

अपने बिजनेस से नए कस्टमर्स बनाने के लिए और पुरानों को साथ बनाए रखने के लिए प्रभावी मार्केटिंग के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं है। आपकी सर्विसेज कितनी भी अच्छी हों, यदि इनका उचित संदेश आप टारगेट कन्ज्यूमर्स तक नहीं पहुंचा पाते, तो वे आपके कस्टमर्स नहीं बन पाएंगे। ऎसे में मार्केटिंग का प्रभावी होना जरूरी है। मार्केटिंग को प्रभावी बनाने के लिए जरूरी है, कि आपको पता हो कि आपके कस्टमर्स आपसे चाहते क्या हैं? इसके लिए सर्वे की मदद ली जा सकती है।

कैसी है सर्विस
बिजनेस में अपनी सर्विस के प्रति कस्टमर्स की संतुष्टि का अंदाजा लगाने का एक बढिया माध्यम है सर्वे। आप अपने प्रोडक्ट के गुण-दोषों से लेकर अपनी सर्विसेज की गुणवत्ता के बारे में सर्वे करवा सकते हैं। इस सर्वे में आप एक तरह से अपने मौजूदा कस्टमर्स का फीडबैक लेते हैं। इन फीडबैक फॉम्र्स में मिले जवाबों से आप सर्विसेज क ो बेहतर बनाने की दिशा में काम कर सकते हैं।

क्या है डिमांड

इन सर्वेज की मदद से आप अपने मौजूदा कस्टमर्स से उनकी इच्छाएं भी जान सकते हैं। जैसे कि आप उनसे पूछ सकते हैं कि वे आपके प्रोडक्ट में और किन-किन फीचर्स क ो देखना चाहते हैं? या अगर वे किसी और ब्रांड के पास जा रहे हैं, तो क्यों?

पहचानें कंपीटिटर्स
आपके इस सर्वे में आप कुछ ऎसे सवाल भी शामिल कर सकते हैं, जिनके जवाब आपको बता देंगे कि आपका मुख्य मुकाबला है किसके साथ? इस तरह आप पहचान सक ते हैं अपने क्षेत्र के प्रमुख कंपीटिटर्स को।

नए तरीकों से लें फीडबैक
सारे कस्टमर्स फीडबैक फॉर्म्स को भरने में या आपके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देने में रूचि लें, यह कोई जरूरी नहीं है। ऎसे में आप फीडबैक प्रोसेस में थोड़ी क्रिएटिविटी का पुट डाल सकते हैं। आप अपने स्टोर्स में, अपनी वेबसाइट पर या सोशल साइट के वेबपेजेज पर कॉन्टेस्ट चला सकते हैं और इस दौरान कस्टमर्स से सवाल- जवाब कर सकते हैं।

पढ़ने की पसंद
कंपनी की वेबसाइट्स पर अक्सर आजकल ब्लॉग राइटिंग भी की जाती है, जिसमें कंपनी की सर्विसेज, किसी नए प्रोडक्ट या इसी क्षेत्र में चल रहे ट्रेंड्स के बारे में पोस्ट किया जाता है। अब इन पोस्ट्स को कस्टमर्स के लिए उपयोगी और रूचिकर बनाने के लिए आप उनसे यह पूछ सकते हैं कि वे किन-किन टॉपिक्स के बारे में पढ़ना पसंद करते हैं। ये सवाल आप उनसे सर्वे में कई तरह से कर सकते हैं। इन सवालों के जवाबों से आप जान पाएंगे कि आपके कस्टमर्स किन चीजों के बारे में पढ़ने में रूचि रखते हैं? इस कंटेंट को ब्लॉग में शामिल करके आप उन्हें आकर्षित कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो