scriptइस तरह कंपनी से जोड़े रखें अच्छे एंप्लॉई | Appreciate your employees for their work | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

इस तरह कंपनी से जोड़े रखें अच्छे एंप्लॉई

अच्छी कंपनी से जुड़े होने पर जो खुशी एंप्लॉइज को होती है, वैसी ही खुशी बॉसेज को भी होती है

May 01, 2015 / 10:28 am

दिव्या सिंघल

employees

employees

पूरी कर्मठता और समर्पण के साथ अपने काम को अंजाम देने वाले एंप्लॉइज अपने करियर को तो बेहतर बनाते ही हैं, साथ ही उनके योगदान से कंपनी को भी बेहतर प्रदर्शन के लिए मदद मिलती है। जिस तरह एंप्लॉइज किसी खास कंपनी में चुने जाने पर अपने आप को खुशनसीब महसूस करने लगते हैं, उसी तरह बहुत से बॉसेज भी अपने कुछ एंप्लॉइज को कंपनी के साथ जुड़ा देखकर अच्छा महसूस करते हैं। इन एंप्लॉइज और कंपनी दोनों ही एक-दूसरे के पूरक होते हैं। इस तरह के एंप्लॉइज को कंपनी के साथ बनाए रखने के हैं कुछ उपाय-

हुनर की कद्र
अच्छा काम जानने वाले यही चाहते हैं कि उन्हें उस काम को करने का अवसर दिया जाए, जिसमें वे सिद्धहस्त हैं। इसलिए समर्पित भाव से काम करने वाले एंप्लॉइज के हुनर को पहचानें और उन्हें ऎसे जिम्मेदारी दें कि वे खुद को साबित कर पाएं।

ग्रोथ की गुंजाइश
किसी भी कंपनी में कोई अच्छा एंप्लॉई तभी टिका रहना चाहेगा, जब उसे आने वाले समय में अपनी ग्रोथ की गुंजाइश दिख रही होगी। इसलिए अच्छे काम करने वालों को समुचित आर्थिक प्रमोशन के साथ-साथ उसके पद में भी समुचित तरक्की देते रहें।

काम को पहचान
अच्छा काम करने वाला यह भी चाहेगा कि उसके अच्छे काम को खास पहचान मिले। इसलिए समय-समय पर उसके अच्छे प्रोजेक्ट्स की सराहना करते रहें। उसे सबके सामने सम्मानित करें और आगे बढ़ने की प्रेरणा दें। इससे वह ज्यादा जोश से काम करेगा।

Home / Education News / Management Mantra / इस तरह कंपनी से जोड़े रखें अच्छे एंप्लॉई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो