scriptबच्चों को दें नॉलेज का हथियार, स्ट्रेस होगा कम : कैट कोहैन | Armed the students with knowledge and the stress will go down, says Dr Kat Cohen | Patrika News

बच्चों को दें नॉलेज का हथियार, स्ट्रेस होगा कम : कैट कोहैन

Published: Apr 06, 2016 02:44:00 pm

कॉम्पीटेटिव एग्जाम व करियर सेलेक्शन को लेकर होने वाले स्ट्रेस को कम करने के लिए बच्चों को दें बेहतर नॉलेज

Dr Kat cohen

Dr Kat cohen

जयपुर। कट-थ्रोट कॉम्पीटिशन के दौर में स्टूडेंट्स को स्ट्रेस और प्रेशर से दूर रखने का सबसे बेहतर तरीका है कि उन्हें नॉलेज का हथियार दिया जाए। अगर उनके पास विषय को लेकर अच्छा ज्ञान होगा तो उनके लिए इस कॉम्पीटिशन में अपने लिए जगह बना लेना बहुत आसान हो जाएगा, यह कहना था अमरीका की एडमिशंस व काउंसलिंग कंपनी IvyWise की सीईओ डॉ. कैट कोहैन का। डॉ. कोहैन ने पत्रिका के मुख्यालय केसरगढ़ में पत्रकारों से स्टूडेंट्स में करियर के चुनाव के समय होने वाले स्ट्रेस, कॉम्पीटेटिव एग्जाम्स की टेंशन और अमरीकी यूनिवर्सिटीज में एडमिशंस को लेकर विस्तार से चर्चा की।

स्टूडेंट्स आगे पेरेंट्स पीछे

कैट ने बताया कि उनके पास अकसर बच्चों के करियर के प्रति चिंतित पेरेंट्स आते हैं और कई तरह के सवाल पूछते हैं, उनका चिंतित होना वाजिब है, लेकिन जब बात करियर की आती है तो पेरेंट्स को बैकसीट पर होना चाहिए और स्टूडेंट को फ्रंट सीट पर। करियर से जुड़ा हर अहम निर्णय, हर अहम सवाल स्टूडेंट्स का होना चाहिए। पेरेंट्स उन्हें सपोर्ट कर सकते हैं, लेकिन यह बहुत जरूरी है कि वे अपने बच्चे को सुनें।

भारतीय स्टूडेंट्स में है गजब का टैलेंट

डॉ. कैट ने बताया कि हमारे पास अमरीकी यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेने के लिए कई भारतीय स्टूडेंट्स भी आते हैं। भारतीय स्टूडेंट्स में गजब का टैलेंट है और उनके ग्रेड्स से लेकर स्कोर्स तक सब हाई होते हैं, हालांकि तमाम अमरीकी कॉलेजिस में 5 प्रतिशत विदेशी स्टूडेंट्स का ही कोटा होता है, जिसके चलते वहां सब को एडमिशन नहीं मिल पाता। अमरीका में विदेशी स्टूडेंट्स की बात करें तो चीन और भारत से सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स आते हैं।

क्या है IvyWise

आईवीवाइस अमरीका की एजुकेशन व कंसल्टिंग कंपनी है और 40 देशों के स्टूडेंट्स को अमरीका, ब्रिटेन और कनाडा की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन दिलाने में मदद करती है। ऑनलाइन पोर्टल की मदद से इन 40 देशों में स्टूडेंट्स को काउंसिल किया जाता है और उनकी पसंद के कॉलेज में एडमिशन दिलाने के लिए तैयारी करवाई जाती है। वर्ष 2015 में आईवीवाइस के 92 फीसदी स्टूडेंट्स को उनकी पसंद के टॉप थ्री कॉलेजिस में से एक में एडमिशन मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो