scriptलीडर बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स | Become leader using these tips | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

लीडर बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कुछ खास गुण दिखाई देने पर ही किसी व्यक्ति को विभिन्न स्थानों पर लीडरशिप में
माहिर बताया जाता है

Jun 26, 2015 / 03:14 pm

दिव्या सिंघल

leader

leader

टीम लीडर्स का चयन करते समय बॉसेज टीम के सदस्यों के कुछ विशेष गुणों पर गौर करते हैं। वे ऎसे व्यक्ति का चयन करना चाहते हैं जो टीम की क्षमताओं का तो भरपूर प्रयोग करे ही साथ ही सबके बीच तालमेल बनाकर भी चले। इस सबके बीच उसका सबसे महत्वपूर्ण काम यानी टारगेट कंपलीशन किसी भी तरह प्रभावित नहीं होना चाहिए। लीडरशिप के लिए ये खास गुण बेहद जरूरी हैं-

काम का जुनून
कोई भी टीम लीडर अपनी टीम के मेंबर्स में तभी उत्साह जगा सकता है, जब वह खुद भी टीम को मिले काम के लिए जुनून और उत्साह रखता हो। यदि वह खुद ही ढीले- ढाले रवैये वाला लगेगा तो टीम मेंबर्स को कभी भी प्रेरित नहीं कर पाएगा। इसलिए अक्सर बॉसेज एनर्जेटिक टीम लीडर्स को चुनते हैं, जो खुद तो ऊर्जा के साथ काम करें ही, साथ ही दूसरों में भी ऊर्जा जगाएं।

बात का पक्का
टीम लीडर पर टीम का यकीन टिका होता है। ऎसे में यदि टीम लीडर ही अपनी बातों से हर दूसरे दिन पलटता रहेगा, तो टीम के सदस्य उसकी बातों पर यकीन ही नहीं करेंगे। बात के पक्के और आत्मविश्वासी व्यक्ति को बॉसेज टीम लीडर बनाना पसंद करते हैं क्योंकि लोग इनमें और इनके निर्णयों में पूरी निष्ठा के साथ यकीन रखते हैं।

धैर्य का धनी
टीम लीडर में ऊर्जा व उत्साह होने के अलावा सबसे जरूरी चीज है- धैर्य। यदि कोई टीम लीडर संकट की स्थिति में धैर्य बनाकर नहीं रख पाता तो वह टीम को कैसे मार्गदर्शन देगा? धैर्य रखने वाले टीम लीडर्स विफलताओं से डरे बिना इस बात पर गौर करते हैं कि इस समय हाथ में क्या विकल्प हैं और कैसे इस स्थिति में अपना बेस्ट प्रदर्शन किया जा सकता है।

Home / Education News / Management Mantra / लीडर बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो