scriptइन खास आदतों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं कामयाब | Become successful by adapting these special habits | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

इन खास आदतों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं कामयाब

अरबपति रे डालियो बता रहे
हैं कि किस तरह से व्यक्ति कुछ खास आदतों को अपनाकर सफल बन सकता
है

Aug 03, 2015 / 03:35 pm

दिव्या सिंघल

success key4

success key4

रे डालियो का नाम वॉलस्ट्रीट में काफी इज्जत से लिया जाता है। वह मैनेजमेंट को लेकर एक अलग ही अप्रोच काम में लेते हैं। उन्होंने अपनी कंपनी ब्रिजवाटर असोसिएट्स को दुनिया का सबसे बड़े हेज फंड में तब्दील कर दिया। इसकी संपत्ति 160 बिलियन डॉलर है। डालियो अपनी कंपनी को रेडिकल ट्रांसपेरेंसी की थ्योरी पर चलाते हैं। कंपनी में सभी मीटिंग्स और इंटरव्यूज को रिकॉर्ड करके सुरक्षित रखा जाता है। जरूरत होने पर किसी भी स्तर का एम्प्लॉई हर विषय पर अपना पक्ष रख सकता है। कंपनी के हर एम्प्लॉई को डालियो द्वारा लिखे गए 123 पेज के मेन्युअल की कॉपी दी गई है।

लक्ष्य के लिए सबकी राय लें
बचपन से ही डालियो ने निवेश करना शुरू कर दिया था। वह फॉच्र्यून मैग्जीन में आने वाले कूपन्स को काटते थे और फॉच्र्यून 500 कंपनीज की वार्षिक रिपोट्र्स के लिए भेजते थे। इससे उनकी बाजार के प्रति समझ काफी बढ़ गई। वह लक्ष्य प्राप्ति के लिए सबकी मदद लेने में विश्वास करते हैं। एम्प्लॉइज को मैनेज करते समय भी वह सबक ी बातों को ध्यान से सुनते हैं। वह कहते हैं कि लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास से काम लेना चाहिए।

समझदार लोगों के साथ रहें

डालियो कहते हैं कि वह समझदार लोगों के साथ रहना पसंद करते हैं। वह उनसे कुछ न कुछ सीखने का प्रयास करते हैं। वह कहते हैं कि आपको प्रेरित करने वाला इंसान कोई भी हो सकता है। ज्ञान कहीं से मिल सकता है। इसलिए किसी व्यक्ति या वस्तु को बेकार नहीं समझना चाहिए। जब आप नई-नई चीजों को अपने जीवन में उतार लेते हैं तो सफलता की संभावना भी बढ़ने लगती है। आपको अपनी सोच को खुला रखना चाहिए।

खुद के लिए काम करें

डालियो कहते हैं कि इंसान को हमेशा खुद के लिए काम करना चाहिए। दूसरे लोगों को खुश करने के लिए काम करने से कभी फायदा नहीं होता। सफल होने के लिए इंसान को मोटिवेशन की जरूरत होती है। यह मोटिवेशन खुद के लिए काम करने से ही मिलता है। अगर आप खुद को खुश रखने के लिए काम करेंगे तो जीवन में कभी भी निराश नहीं होंगे।

गलतियों से सीखें
डालियो कहते हैं कि जब भी मुझे कोई विफलता मिलती है तो मैं पता करता हूं कि गलती कहां हुई। गलती पता लगने के बाद मैं आसानी से खुद में सुधार कर सकता हूं। इससे भविष्य में सही फैसले लेने में भी मदद मिलती है। अगर आप अपनी विफलता का सही तरह से विश्लेषण नहीं कर पाएंगे तो आपको कभी भी सफलता नहीं मिल पा एगी।

हर निर्णय पर करें विचार
डालियो ब्रिजवाटर को इतना सफल इसलिए बना पाए, क्योंकि कोई भी निर्णय लेने से पहले वह रिस्क को काफी कम कर लेते थे। वह कहते हैं कि कई बार आपको तय नहीं कर सकते कि चीजें किस दिशा में आगे बढ़ेंगी, तब आपको खुद को नेगेटिव प्रभाव से बचाकर रखना चाहिए। खुद को मुश्किल में डालने वाले फैसले नहीं लेने चाहिए।

Home / Education News / Management Mantra / इन खास आदतों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं कामयाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो