script

ग्रोथ बढ़ाने के लिए अच्छी दोस्त साबित हो सकती हैं किताबें 

Published: Aug 30, 2015 11:49:00 pm

बिजनेस में प्रदर्शन को बेहतर करने में मददगार साबित होती हैं एंटरप्रेन्योर्स की रीडिंग हॉबी।

Books can be good friends

Books can be good friends

जयपुर। बिजनेस की बैलेंस शीट्स से घिरे रहने वाले बहुत से एंटरप्रेन्योर्स रीडिंग की हॉबी रखते हैं। सफर के दौरान या अपने खाली समय में वे अक्सर अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ते हुए देखे जाते हैं। उनकी यह हॉबी सिर्फ समय काटने का जरिया नहीं होती, बल्कि इससे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बिजनेस की ग्रोथ पर भी पॉजिटिव असर दिखता है। आप भी बिजनेस में हैं, तो पढ़ सकते हैं ये किताबें-

सक्सेस स्टोरीज
ऎसी कई किताबें आ चुकी हैं, जिसमें लेखकों ने विभिन्न सफल एंटरप्रेन्योर्स के बिजनेस की कहानी को एक साथ पिरोया है। इनमें एंटरप्रेन्योर्स के बिजनेस में आए उतार-चढ़ावों की दास्तां है। इन स क्सेस स्टोरीज से एंटरप्रेन्योर्स को प्रेरणा मिलती है। कई बार इन क हानियों से बिजनेस के नए आइडियाज के बारे में भी जानकारी मिल जाती है। इसलिए सक्सेस स्टोरीज का महत्व हमेशा बरकरार रहता है।

ट्रेड मैगजीन
ट्रेड मैग्जीन्स एंटरप्रेन्योर्स को उनके फील्ड में हो रहे नवीनतम बदलावों के बारे में जागरूक रखती हैं। उन्हें सिर्फ अपने देश के नहीं, बल्कि दूसरे देश के एंटरप्रेन्योर्स और उनके द्वारा उठाए जा रहे कदमों की भी जानकारी मिलती है। ट्रेड मैगजीन्स आपको मौजूदा ट्रेंड्स से अपडेट रखती हैं।

केस स्टडीज
मार्केटिंग, क्राइसेस मैनेजमेंट, प्रमोशन आदि से जुड़ी अच्छी किताबों में दुनिया की प्रमुख कंपनियों से ली गई केस स्टडीज का संग्रह मिल सकता है। ये केस स्टडीज एंटरप्रेन्योर को किसी कंपनी के सामने पेश आ चुकी स्थिति का विश्लेषण करने में और उससे सीख लेने में मददगार होती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो