scriptलंबे समय तक एक ही कंपनी में काम करते बोर हो गए तो… | Bored with doing the same job | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

लंबे समय तक एक ही कंपनी में काम करते बोर हो गए तो…

कंपनी के प्रति एंप्लॉइज का लगाव बढ़ाने के खास तरीके।

Oct 05, 2015 / 12:43 am

विकास गुप्ता

Bored with doing the same job

Bored with doing the same job

जयपुर। लंबे समय तक एक ही कंपनी में काम करते रहने पर या कंपनी में ग्रोथ के कोई खास अवसर न दिखने पर अक्सर एंप्लॉइज पर बोरियत हावी होने लगती है। वे काम को सिर्फ निपटाने के ढंग से लेेने लगते हैं और कंपनी से कोई खास लगाव उन्हें नहीं रह जाता। ऎसी स्थिति कंपनी की प्रोडक्टिविटी के लिए नुकसानदायक होती है। अगर आप चाहें तो कुछ छोटी-छोटी चीजें करके कंपनी के प्रति एंप्लॉइज का लगाव और काम में उत्साह दोनों बरकरार रख सकते हैं। जानिए ऎसी कुछ छोटी-छोटी कोशिशों के बारे में-

सीखने का मौका
बहुत से एंप्लॉइज कंपनी से उस समय ऊब जाते हैं, जब उन्हें लगता है कि यहां अब उनके सीखने के लिए कुछ भी नया नहीं रह गया। नई-नई चीजें सीखने का मौका देकर आप ऎसी स्थिति आने से रोक सकते हैं। ऑफिस में सीखने के मौके तो आपको पैदा करने होंगे।

जिम्मेदारी तो दें
अच्छा खास काम जानने वाले एंप्लॉइज का मन कंपनी से जुड़ा रहे, इसके लिए जरूरी है कि आप उन्हें महत्वपूर्ण कामों में जोड़े रखें। उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपे। इससे उन्हें यह अहसास भी रहेगा कि उनकी काबिलियत की कद्र इस कंपनी को है।

फीडबैक भी दें
एंप्लॉइज को यदि उनके काम पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती तो उन्हें ऎसा लगता है, मानो वे किसी अंधेरे में काम कर रहे हैं और कोई उन्हें देख भी नहीं रहा। इसलिए एंप्लॉइज को फीडबैक जरूर दें। यह फ ीडबैक पॉजिटिव या नेगेटिव कैसा भी हो सकता है।

Home / Education News / Management Mantra / लंबे समय तक एक ही कंपनी में काम करते बोर हो गए तो…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो