Patrika Hindi News

ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में यौन उत्पीडऩ की शिकायतें ज्यादा

Updated: IST Sexual Assault
रिपोर्ट के अनुसार, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्रों द्वारा कर्मचारियों के खिलाफ सबसे ज्यादा आरोप लगाए गए हैं

लंदन। समूचे ब्रिटेन में विश्वविद्यालय कर्मचारियों द्वारा यौन उत्पीडऩ, दुराचार और लैंगिक हिंसा के मामले व्यापक तौर पर सामने आए हैं। द गार्जियन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्रीडम ऑफ इनफार्मेशन (एफओआई) अनुरोध 120 विश्वविद्यालयों को भेजे गए हैं, जिसमें पाया गया है कि छात्रों ने शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कर्मचारियों के खिलाफ 2011-12 से 2016-17 तक यौन उत्पीडऩ से जुड़े 169 मामलों में आरोप लगाए हैं।

कर्मचारियों के बारे में दूसरे 127 आरोप उनके सहयोगियों द्वारा लगाए गए हैं। कथित तौर पर सैकड़ों पीडि़तों ने कहा कि रोजाना उन्हें आधिकारिक तौर पर शिकायत नहीं करने के लिए रोका जा रहा है और उन्हें अपनी शिकायत वापस लेने या मामले को अनौपचारिक रूप से रफा-दफा करने के कहा जा रहा है।

कई अन्य ने कहा कि उन्होंने अपने उत्पीडऩ की अपनी शिक्षा या करियर पर पडऩे वाले असर के डर से कभी नहीं शिकायत की। इससे पता चलता है कि समस्या की असल स्थिति खुलासा किए गए आकड़ों से कहीं ज्यादा है।

रिपोर्ट के अनुसार, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्रों द्वारा कर्मचारियों के खिलाफ सबसे ज्यादा आरोप लगाए गए हैं। इसमें से 11 शिकायतें केंद्रीय प्रशासन और 10 कॉलेजों को मिली हैं। इसके बाद नाटिंघम को 10, एडिनवर्ग को 9, लंदन के कला विश्वविद्यालय (यूएएल) व एसेक्स को 7-7 और कैंब्रिज को 6 शिकायतें मिली हैं। सिर्फ पांच विश्वविद्यालयों ने कहा कि उन्होंने छात्राओं को मुआवजा दिया है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???