scriptचीन में दो बच्चे की नीति स्वागत योग्य | Chinas new two child policy is new milestone | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

चीन में दो बच्चे की नीति स्वागत योग्य

यह स्वागत योग्य निर्णय है
कि चीन ने दंपती को दो बच्चे पैदा करने की इजाजत दे दी है। इससे बच्चों पर भी अच्छा
असर पड़ेगा

Nov 03, 2015 / 12:44 pm

सुनील शर्मा

American Kids Try School Lunches from Around the W

American Kids Try School Lunches from Around the World

यह स्वागत योग्य निर्णय है कि चीन ने दंपती को दो बच्चे पैदा करने की इजाजत दे दी है। इससे बच्चों पर भी अच्छा असर पड़ेगा। बच्चे पहले से अधिक खुश रह सकेंगे, क्योंकि उन्हें शुरू आत से ही बहन या भाई साथ रहने-खेलने, बातें करने को मिल सकेंगे और उन्हें खुश रहने के लिए नकली साधनों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

कुछ सप्ताह पहले चीन ने एक बच्चे की नीति को समाप्त करने की घोषणा की। अब दंपती चाहें, तो दो बच्चों को जन्म दे सकते हैं। तीन दशक पहले 1979 में चीन ने हर दंपती के लिए यह आवश्यक कर दिया था कि वे एक से अधिक बच्चे को जन्म नहीं दे सकते अन्यथा उन्हें सरकार की ओर से मिलने वाली सभी सुविधाओं से वंचित रहना पड़ेगा, साथ ही उनकी कर संबंधी जिम्मेदारियां भी बढ़ाई जा सकती हैं। दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले देश में तेजी से बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए चीन में एक बच्चे की नीति को राष्ट्रीय नीति के तौर पर लागू किया गया था। अपनी बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण किए बिना चीन लगातार बीस साल तक सकल घरेलू उत्पाद को उच्च स्तर पर बनाए नहीं रख सकता था।



बेशक चीन ने अपने हिसाब से परिवर्तन लाने के लिए सख्ती बरती और समर्पित प्रयास किए, पर जहां इससे चीन ने अपनी बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करके आर्थिक विकास को गति दी, वहीं इसका लिंग अनुपात पर विपरीत असर हुआ। सही लिंग अनुपात इस बात के लिए आश्वस्त करता है कि समाज में स्त्री-पुरूष की संख्या एक- दूसरे के लिए पर्याप्त है।

जब लिंग अनुपात को अप्राकृतिक रूप से गड़बड़ाया जाता है, तो इससे रिश्ते बिगड़ते हैं, समाज में अव्यवस्था फैलती है। नतीजतन इतनी बुराइयां पनपती हैं कि वे आर्थिक विकास के क्षेत्र से भी परे हो जाती हैं। भारत के कुछ हिस्सों में भी लिंग अनुपात सही नहीं है और इसी वजह से लड़कों की शादी के लिए लड़कियां उपलब्ध नहीं हैं। इससे व्यभिचार बढ़ता है और काफी संख्या में लोग अविवाहित रहने पर मजबूर हो जाते हैं।

यह स्वागत योग्य निर्णय है कि चीन ने दंपती को दो बच्चे पैदा करने की इजाजत दे दी है। इससे बच्चों पर भी अच्छा असर पड़ेगा। बच्चे पहले से अधिक खुश रह सकेंगे, क्योंकि उन्हें शुरू आत से ही बहन या भाई साथ रहने-खेलने, बातें करने को मिल सकेंगे और उन्हें खुश रहने के लिए नकली साधनों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। जो बच्चे बचपन से अपने बहन-भाई की संगत में बड़े होते हैं, खुद को अधिक व्यस्त महसूस करते हैं और सफलता के लिए आवश्यक गुणों को सीखते हैं।

यह पारिवारिक जीवन का एक अहम हिस्सा बनता है, जहां एक-दूसरे के साथ बंधन मजबूत होते हैं और वे हताशा और अन्य विकृतियों के कम शिकार होते हैं, जो अपेक्षाकृत अकेले बच्चे में एकाकीपन और ऊब से पैदा होती हैं। भाई-बहनों का यह साथ उन्हें आज के प्रतिस्पर्धी युग में चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए व्यस्त और आत्मविश्वासी बनाएगा। हालांकि परिवार में एक और बच्चे के जन्म से माता-पिता की आर्थिक जिम्मेदारी बढ़ेगी। दोनों पैरेंट्स को दो बच्चों को जन्म देने का फैसला बड़ी समझदारी से लेना है।
(ये लेखक के अपने विचार हैं)

आनंद मुंशी, मोटिवेशनल स्पीकर और मैनेजमेंट गुरू


Home / Education News / Management Mantra / चीन में दो बच्चे की नीति स्वागत योग्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो