scriptवर्कप्लेस पर कम हो ओपननेस | Do not share everything at office | Patrika News

वर्कप्लेस पर कम हो ओपननेस

Published: Jun 15, 2015 12:40:00 pm

कुछ बातों को आपस में शेयर करना अच्छा है, लेकिन कुछ बातों की शेयरिंग से वर्कप्लेस
पर तनाव पैदा हो सकता है

office

office

लोगों के साथ बेहतर तालमेल बैठाने के लिए उनके साथ खुलकर बात करना जरूरी है लेकिन इसका यह अर्थ नहीं कि वर्कप्लेस पर आप हर बात से जुड़े अपने विचार उन्मु क्त ढंग से उजागर करने लग जाएं। वाकई बेहतर तालमेल बैठाना चाहते हैं तो इस बात में फर्क रखें कि आपको किस हद तक अपने एंप्लॉइज या कलीग्स के साथ ओपननेस बरतनी है और कहां पर एक लाइन खींचनी है? इस लाइन के अभाव मे वर्कप्लेस पर तनाव पैदा होने का खतरा बना रहता है।

क्या हैं विश्वास
हर एक के धार्मिक, जातिगत या राजनीतिक विश्वास अलग-अलग हो सकते हैं और इन्हीं के आधार पर बड़े-बड़े विवाद भी पैदा हो सकते हैं। वर्कप्लेस पर सौहार्द बनाए रखने के लिए आप न तो अपने जाति, धर्म या राजनैतिक विचारधारा की तारीफ करें न ही किसी दूसरे के इन मतों का अपमान करें। यदि चर्चा जरूरी ही हो तो सभ्य ढंग से अपनी बात रखें। स्थिति बिगड़े तो वहां से हट जाएं।

सैलेरी और प्रमोशन
एंप्लॉइज के बीच एक-दूसरे से जलन की भावना पैदा करने की प्रमुख वजह बन सकती है सैलेरी और प्रमोशन की चर्चा। कोशिश करें कि न तो आप खुद किसी की सैलेरी पूछें न ही कोई आपसे इस पर चर्चा करे। प्रमोशन में किसको क्या मिला या कोई कितना योग्य था, इन बहसों में न पडें। यदि आप टीम लीडर हैं तो भी अपने जूनियर्स की सैलेरी या प्रमोशन पर उनके किसी कलीग के साथ चर्चा न करें। यह उनके बीच विवाद पैदा कर सकता है।

प्रतिद्वंद्वी की सराहना
हो सकता है कि आप अपनी कंपनियो की कुछ नीतियों से नाखुश हों और अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनी की इसी से जुड़ी नीति आपको प्रभावी दिखती हो। इस भावना के बावजूद अपने वर्कप्लेस पर किसी प्रतिद्वंद्वी कंपनी या उसके मालिक की तारीफ करने से बचें। इससे दो संदेश जा सकते हैं। एक तो यह कि आप वहां जाने का सोच रहे हैं और दूसरा आप यहां के लोगों का अपमान कर रहे हैं।

निजी जिंदगी से बचें
किसी भी एंप्लॉई की बॉस से कहासुनी होना लाजिमी है, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि आप उसके चरित्र या पारिवारिक जीवन पर तंज कसने लग जाएं। अपने बॉस या किसी भी अन्य सहकर्मी की निजी जिंदगी के बारे में किसी अन्य सहकर्मी के साथ बुराई या चर्चा करने से बचें, वर्ना इससे आप अपनी भी खराब छवि पैदा कर लेते हैं। यह ओपननेस आपके लिए खराब है।

भद्दा मजाक न करें
दोस्तों के साथ आप कई किस्म के मजाक कर सकते हैं लेकिन यही ओपननेस यदि ऑफिस में तलाशने लगते हैं तो मुश्किल में पड़ सकते हैं। जरूरी नहीं कि जिस व्यक्ति से आप यह मजाक कर रहे हैं, वह ही नाराज हो। आपके इस मजाक का गवाह बन रहे लोगों को भी इस पर आपत्ति हो सकती है। जरूरी नहीं है कि वह आपके सामने ही नाराजगी दिखाएं, वे शिकायत भी कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो