scriptएंटरप्रेन्योर बनकर भी एंप्लॉई ना रहें, करें काम का बंटवारा | Don't act as employee being entrepreneur, resection your work | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

एंटरप्रेन्योर बनकर भी एंप्लॉई ना रहें, करें काम का बंटवारा

बिजनेस के स्थापित हो जाने के बाद आपको हर काम खुद करने की जरूरत नहीं रहती, काम मैनेजमेंट करें

Jul 23, 2015 / 11:49 am

दिव्या सिंघल

work management

work management

छोटे बिजनेस चलाने वाले एंटरप्रेन्योर्स को शुरूआत में तो प्रमोशन से लेकर फाइनेंस तक और प्रोडक्ट डिलीवरी से लेकर कस्टमर केयर तक के मामले खुद ही संभालने पड़ते हैं, लेकिन एक बार बिजनेस स्थापित होने के बाद उन्हें हर काम अपने अकेले के हाथ में नहीं रखना चाहिए। इससे पूरे बिजनेस का प्रबंधन बिगड़ता है। इस स्थिति में उनकी प्रमुख जिम्मेदारी प्रबंधन की होनी चाहिए।

थोड़ी आउटसोर्सिग

कई बार एंप्लॉई रखने से ज्यादा सस्ता किसी काम को आउटसोर्स करना रहता है। आप भी आउटसोर्सिग के जरिए कंपनी का काम बाहर से करवा सकते हैं। इससे आपका समय और पैसा तो बचेगा ही साथ ही आपको काम से थोड़ी राहत भी मिल जाएगी।

वर्क डिविजन
बहुत छोटा बिजनेस होने पर एंप्लॉई कम होते हैं लेकिन काम का बोझ कई बार बढ़ जाता है। ऎसी स्थिति में मिले हुए काम का पर्याप्त ढंग से बंटवारा करें ताकि आपके एक -दो एंप्लॉई और आपके बीच काम को लेकर तकरार न पैदा हो। इससे किसी के मन में असंतोष नहीं आएगा।

रख लें एंप्लॉई
बिजनेस स्थापित हो जाने के बाद आपकी इनकम के कई सोर्स भी बनने लगते हैं। ऎसे में कई लोग पैसा बचाने के चक्कर में ऑफिस में एंप्लॉई नहीं रखते और सारा काम खुद ही करते हैं। इससे गुणवत्ता भी प्रभावित होती है। काम के लिए एंप्लॉइज जरूर रखें।

Home / Education News / Management Mantra / एंटरप्रेन्योर बनकर भी एंप्लॉई ना रहें, करें काम का बंटवारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो