Patrika Hindi News

जिंदगी को समझने के लिए शिक्षा जरूरी : नवाजुद्दीन

Updated: IST Nawazuddin Siddiqui
अभिनेता ने आगे कहा, यदि आप प्रतिभाशाली हैं तो भी अपनी प्रतिभा को आकार देने के लिए आपको शिक्षा की जरूरत है

नई दिल्ली। बॉलीवुड में अपने संजीदा अभिनय के लिए मशहूर नवाजुद्दीन सिद्दीकी का कहना है कि जिंदगी को समझने के लिए शिक्षा बेहद जरूरी है। नवाजउद्दीन ने कहा कि किसी की प्रतिभा को तराशने व आकार देने में शिक्षा की महत्ता को नकारा नहीं जा सकता। शिक्षा बहुत जरूरी है, यह जिंदगी को समझने के लिए आवश्यक है और आपके लिए यह बहुत सी चीजों को आसान कर देती है।

अभिनेता ने आगे कहा, यदि आप प्रतिभाशाली हैं तो भी अपनी प्रतिभा को आकार देने के लिए आपको शिक्षा की जरूरत है। ऐसे कई बच्चे हैं जो प्रतिभाशाली हैं और उनमें हुनर है, लेकिन शिक्षा ऐसी चीज है जो उन्हें आकार दे सकती है और उन्हें सबसे अलग उभार सकती है। नवाज हाल ही में 'पीएंडजी' कंपनी के कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) की पहल 'शिक्षा' का समर्थन करने के यहां आए थे, जो 'जियो, सीखो और कामयाब हो' के विचार को बढ़ावा देता है और स्कूलों का निर्माण करने व वंचित वर्ग के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने में सहायता करता है। नवाज इस अच्छी पहल से जुड़कर खुश हैं, क्योंकि उनका कहना है कि वह हमेशा से इस संबंध में कुछ करना चाहते थे।

टॉप रैंक वाले छात्रों की पहली पसंद बनी भिलाई IIT, जाने क्या है यहां की खूबियां

भिलाई. अच्छा कैंपस, बेहतर सुविधाएं और वेल क्वालिफाइड फैकल्टी के पैमाने के आधार पर अगर आप आईआईटी का चयन करने की सोच रहे हैं तो आईआईटी भिलाई भी अब किसी से कम नहीं है। इस साल हमारा संस्थान कामयाबी की ओर एक कदम और बढ़ा देगा। आईआईटी भिलाई कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल ब्रांच की नई बैच को तराशकर बेहतर इंजीनियर बनाने के लिए तैयार है।

पिछले साल हुई शुरुआत में ही छात्रों ने इसे सरआंखों पर रखा है। ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी के आंकड़े गवाह हैं कि पांच नए संस्थानों में छात्रों की सबसे ज्यादा तवज्जो आईआईटी भिलाई को ही मिली है। यह क्रम इस साल भी बरकरार रहेगा। विशेषज्ञों के मुताबिक 4 से 11 हजार तक की रैंक वालों को यहां आसानी से दाखिला मिलेगा।

कैंपस - आईआईटी भिलाई फिलहाल रायपुर गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज के विशाल कैंपस में संचालित हो रहा है। यहां कक्षाओं से लेकर प्रयोगशालाओं को शीर्ष संस्थानों की ही तरह तैयार किया गया है।

फैकल्टी - वर्तमान में आईआईटी भिलाई की एक्सपर्ट फैकल्टी आपको पढ़ाएगी। संस्थान ने नियमित नियुक्तियां भी शुरू कर दी है। देश के सबसे बेस्ट प्राध्यापकों को आपके लिए लाया जा रहा है।

प्रयोगशालाएं - डिजिटल फेबलैब से लेकर थ्रीडी प्रिंटिंग जैसी प्रयोगशालाएं यहां मिलेंगी। छात्रों को बाजार की मांग के अनुसार अपग्रेड करने नामी उद्योगों से अनुबंध हुआ है। यानि आप अपनी ट्रेनिंग उद्योगों से कर सकेंगे।

हॉस्टल - नई बैच के लिए संस्थान ने हॉस्टल का बंदोबस्त कर दिया है। सीटों की संख्यानुसार जीईसी कैंपस में हॉस्टल का निर्माण शुरू हो रहा है। इसके पहले आप ओल्ड हॉस्टल में पूरी सुविधाओं के साथ रह पाएंगे।

एक्सपट्र्स - डॉ. रजत मूणा आईआईटी भिलाई के डायरेक्टर हैं। उन्हें सीएस के लिए सबसे बेस्ट माने जाते हैं। यहां कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग का चुनाव मतलब सबसे काबिल व्यक्तित्व के बीच रहकर पढऩे जैसा होगा।

पैटर्न - आईआईटी भिलाई का सिलेबस और परीक्षा का पैटर्न ओल्ड आईआईटी की ही तरह डिजाइन हैं। यहां आईआईटी मुंबई और हैदराबाद की तरह फै्रक्टल पैटर्न पर परीक्षाएं देने का मौका मिलेगा।

छात्रों ने दी प्राथमिकता

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के लिए आईआईटी भिलाई की ओपनिंग रैंक पिछले साल 2577 रही जो 5227 पर क्लोज हुई है। यह प्रथम चरण के आंकड़े हैं। इससे साबित होता है कि भले ही आईआईटी भिलाई नया है, लेकिन सीएस में दाखिला लेने वाले छात्रों ने इसे दूसरे पांच नए आईआईटी में से ज्यादा प्राथमिकता दी है।

विशेषज्ञों का कहना है कि नए सत्र की काउंसलिंग में हमारे संस्थान को और भी तवज्जों मिलना तय है। सीए के लिए क्लोजिंग रैंक घटते क्रम में 4 हजार से 4500 के बीच हो सकती है। आईआईटी भिलाई के सबसे करीब भुवनेश्वर हैं, जहां कंप्यूटर साइंस के लिए ओपनिंग रैंक पिछले साल 1497 थी। जबकि हमारे संस्थान में 2577 से सीएस ब्रांच की ओपनिंग हुई।

टॉप रैंक वाले छात्रों ने चुना

दोनों ही संस्थानों में सीएस की 40-40 सीटें है। आईआईटी भिलाई नया है, लेकिन फिर भी टॉप-3000 रैंक वाले छात्रों ने इसे चुना। विशेषज्ञ कहते हैं कि इस साल स्थिति और बेहतर रहेगी। को-चेयर आईआईटी डॉ. प्रेमपाल ने बताया कि आईआईटी भिलाई अपनी नई बैच के लिए तैयार है। छात्रों को बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर, सुविधाएं और अच्छी फैकल्टी मिलेगी। पढ़ाई का माहौल भी उत्तम है। नए संस्थानों में इस साल भी आईआईटी भिलाई छात्रों की पहली पसंद बनेगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???