scriptबेहतर रिजल्ट्स के लिए स्टाफ को बनाएं जवाबदेह | Get your staff accountable for better results | Patrika News

बेहतर रिजल्ट्स के लिए स्टाफ को बनाएं जवाबदेह

Published: Jul 28, 2015 12:57:00 pm

अगर आप वर्कप्लेस पर बेहतर
परिणाम चाहते हैं तो आपको अपने स्टाफ को जवाबदेह बनाना होगा

strategic thinker

strategic thinker

अगर आप वर्कप्लेस पर बेहतर परिणाम चाहते हैं तो आपको अपने स्टाफ को जवाबदेह बनाना होगा। इसके लिए आपको अपने हर एम्प्लॉई की जिम्मेदारी तय करनी होगी। जवाबदेही तय होने पर संस्थान की तरक्की सुनिश्चित हो सकती है। जानते हैं कि आप किस तरह से एम्प्लॉइज को जवाबदेह बनाएं-

संवाद बनाए रखें
सीनियर मैनेजमेंट को कंपनी के एम्प्लॉइज के साथ नियमित मीटिंग करनी चाहिए और उनकी बातों को ध्यान से सुनना चाहिए। लक्ष्य तय करते समय टीम के सदस्यों की राय भी लेनी चाहिए। इससे एम्प्लॉइज में संदेश जाएगा कि आप उन्हें महत्व देते हैं। इससे वे जिम्मेदार बनेंगे।

आगे बढ़ने की छूट दें
अगर आप अपने एम्प्लॉइज को जवाबदेह बनाना चाहते हैं तो आपको उन्हें आगे बढ़ने की छूट देनी चाहिए। लोग खुद तय करना चाहते हैं कि क्या चीज काम करती है और क्या नहीं। इसलिए उन्हें काम के दौरान प्रयोग करने की छूट देना जरूरी है। उन्हें सही फीडबैक दें और प्रोसेस के दौरान सीखने के लिए प्रेरित भी करें।

भरोसा करें
अगर आप अपने एम्प्लॉइज पर भरोसा नहीं करते हैं तो आप कभी भी उन्हें जवाबदेह नहीं बना सकते। इसलिए अपनी टीम पर भरोसा करें। अगर आप उनके साथ समझदार व्यक्ति की तरह पेश आएंगे तो वे भी अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाने की कोशिश करेंगे। उन्हें डयूटी दें और रिजल्ट्स आने तक इंतजार करें।

अस्पष्टता दूर करें
आपको कंपनी की इंटरनल प्रोसेस को क्लीयर रखना चाहिए। आपके निर्णय बिल्कुल स्पष्ट होने चाहिए। काम के दौरान पैदा होने वाले हर तरह के कन्फ्यूजन को दूर करने से आपकी टीम के मेंबर्स बेहतर तरीके से काम करते हैं। अगर कोई टीम पूरी तरह से अकाउंटेबल रहती है तो वह इनोवेशन को महत्व देगी और परफॉर्मेस में सुधार की कोशिश भी करेगी।

डर को दूर रखें
अगर कोई एम्प्लॉई अपने टारगेट्स पूरे नहीं कर पा रहा है तो सबसे पहले इसका कारण पता करें। उसे समझाएं, पर कठोर सजा न दें। अगर आप वर्कप्लेस पर होने वाली गलतियों के लिए एम्प्लॉइज को कठोर दंड देने लगेंगे तो इससे डर का माहौल पैदा होगा और एम्प्लॉइज कभी भी खुलकर काम नहीं कर पाएंगे। लोगों को गलतियां करने और उनसे सीखने की छूट मिलनी चाहिए, तभी वे अपना बेस्ट दे सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो