scriptबिजनेस में टाइम ट्रैक से भटक तो नहीं गए आप? | Have you lost due to time track in business? | Patrika News

बिजनेस में टाइम ट्रैक से भटक तो नहीं गए आप?

Published: Jul 23, 2015 11:57:00 am

ऎसे कई सिग्नल आपको मिल सक ते
हैं, जो टाइम ट्रैक से आपके भटक जाने का संकेत देते हैं

time track

time track

हमारे जीवन में टाइम का अपना ही एक महत्व है। किसी काम को आप कितना भी बेहतर ढंग से क्यों न अंजाम दे लें, अगर इसका सही समय निकल गया है तो फिर यह ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं रह पाता। बिजनेस में भी आपको ऎसे कई सिग्नल मिलते हैं, जो यह संकेत देते हैं कि आप आपने टाइम प्लान के ट्रैक से भटक रहे हैं। इन सभी संकेतों को समझें और कोशिश करें कि आप समय रहते हुए ही थोड़ा संभल जाएं व टाइम की कद्र करें।

छूटती डेडलाइंस
अगर आप हर दूसरे दिन प्रोजेक्ट्स के सब्मिशन में देरी कर रहे हैं या क्लाइंट्स को बुलाकर खुद देर से आ रहे हैं, तो इसका अर्थ यह है कि आप या तो काम को प्राथमिकता नहीं दे रहे या आपने इतनी सारी जिम्मेदारियां ओढ़ ली हैं कि आप समझ ही नहीं पा रहे कि पहले करना क्या है?

टालमटोल रवैया
डेडलाइन का पता होने पर कई लोग यह सोच लेते हैं कि अभी तो काफी टाइम बचा है। टालमटोल का यह रवैया आपको हड़बड़ाहट में डालता है, क्योंकि आप काम तब जाकर शुरू करते हैं, जब डेडलाइन एकदम सिर पर आ जाती है। इस रवैये को अपनाने से बचें।

सब फ्री, मैं बिजी
उस टीमलीडर का टाइम मैनेजमेंट सबसे खराब है, जो सभी टीम मेंबर्स के बीच काम को सही तरीके से बांट नहीं पाता। यदि आप खुद हमेशा काम से घिरे रहते हैं और बाकी टीम मेंबर्स फ्री घूमते रहते हैं, तो एक बार टीम के बीच काम के बंटवारे पर गौर करें। शायद जरूरत से ज्यादा काम अपने हिस्से में रख लेना ही आपके टाइम ट्रैक से फिसलने का कारण हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो