scriptलोग लॉटरी क्यों खेलते हैं? | How to handle big money efficiently | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

लोग लॉटरी क्यों खेलते हैं?

जो लोग
बड़ी लॉटरी जीत जाते हैं, वे कुछ सालों बाद या तो दिवालिया हो जाते हैं या फिर नशे
का सेवन करने लगते हैं या फिर उनका मानसिक संतुलन गड़बड़ा जाता है,

Sep 15, 2015 / 09:17 am

सुनील शर्मा

Face reading tips: Beautiful eyebrow brings money,

Face reading tips: Beautiful eyebrow brings money, good luck

एक शोध से यह सामने आया है कि जो लोग बड़ी लॉटरी जीत जाते हैं, वे कुछ सालों बाद या तो दिवालिया हो जाते हैं या फिर नशे का सेवन करने लगते हैं या फिर उनका मानसिक संतुलन गड़बड़ा जाता है, क्योंकि वे जीती हुई रकम का कोई रचनात्मक उपयोग करने की कुशलता अर्जित नहीं कर पाते हैं।

लॉटरी खेलने का चलन पश्चिमी देशों में काफी है। अब, भारत में भी इसका चलन बढ़ रहा है, खासकर मेट्रो शहरों में। बिना ज्यादा मेहनत और कष्ट के ढेर सारा पैसा जीतने का लोभ लोगों को इस ओर खींच रहा है, जिससे परिवार और समाज में काफी समस्याएं पैदा हो रही हैं। आर्थिक व्यवस्थाओं को तो यह तोड़ ही रहा है।

शुरू में लोग लॉटरी मनोरंजन और मस्ती और नई चीजें करने की चाह में खेलते थे। पहली बार लॉटरी जीतने का आकर्षण काफी एक्साइटिंग होता है, चाहे वह लॉटरी छोटी ही क्यों नहीं हो। दरअसल, इसका आकर्षण इतना जबरदस्त होता है कि पहली बार के विजेता को यह जकड़ लेता है। धीरे-धीरे यह खेल नशे में बदल जाता है और लोग इस आदत को छोड़ नहीं पाते हैं। इस उम्मीद में कि वे किसी दिन बड़ी राशि जीतेंगे। वे परिवार के सुखों की कीमत पर भी लगातार लॉटरी खरीदते रहते हैं। जाहिर है, लॉटरी खेलने की मूल वजह लस्ट और लालच है।



लस्ट जीवन का आनंद लेने की असीमित इच्छा है और लालच असीमित पाने की इच्छा। उन्हें कोई भी रकम संतुष्ट नहीं कर सकती। यहां यह भी कहना चाहूंगा कि पिछले दो दशकों में जीवन का स्तर काफी बढ़ा है, इसलिए लग्जरी कार, बड़े घर और महंगी विदेशी यात्राएं आम हो गई हैं। सामान्य कमाने वालों के मन में भी इससे महत्वाकांक्षाएं जग गई हैं, जिन्हें वे अपनी आय में पूरी नहीं कर सकते। वे तुरंत पैसा कमाने और अपनी इच्छाएं पूरी करने के आसान रास्ते ढूंढ़ते हैं। वे बरसों लॉटरी के टिकट खरीदते रहते हैं और नहीं जीत पाने पर भी उन्हें खरीदने पर लगाई छोटी रकम व्यर्थ करने का मलाल नहीं होता, क्योंकि इस छोटी रकम से उनके सपने पूरे नहीं होते।

एक शोध से यह सामने आया है कि जो लोग बड़ी लॉटरी जीत जाते हैं, वे कुछ सालों बाद या तो दिवालिया हो जाते हैं या फिर नशे का सेवन करने लगते हैं या फिर उनका मानसिक संतुलन गड़बड़ा जाता है, क्योंकि वे जीती हुई रकम का कोई रचनात्मक उपयोग करने की कुशलता अर्जित नहीं कर पाते हैं। इससे स्पष्ट है कि तुरंत जीती रकम से कुछ सुख साधन मिल सक ता है, लेकिन पूरी तरह से संतुष्टि नहीं मिल सकती। बतौर समाज हमें समझने की आवश्यकता है कि सबको सब नहीं मिल सकता, इसलिए हमें खुद को और परिवार के सदस्यों को इस बात के लिए तैयार करना चाहिए कि मन की शांति की कीमत पर तुरंत पैसा कमाने में कोई तुक नहीं है।
(ये लेखक के अपने विचार हैं)

– आनंद मुंशी, मोटिवेशनल स्पीकर और मैनेजमेंट गुरू

Home / Education News / Management Mantra / लोग लॉटरी क्यों खेलते हैं?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो