scriptकाम के ज्यादा प्रेशर से ऎसे बचें | How to handle work load | Patrika News

काम के ज्यादा प्रेशर से ऎसे बचें

Published: May 26, 2015 02:46:00 pm

काम के तनाव को कम करके नई ऊर्जा प्राप्त करने के लिए अपने परिवार के साथ समय जरूर गुजारना चाहिए

work load

work load

जीवन में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कि ऑफिस के काम और परिवार के बीच में संतुलन बना रहे। जो लोग काम और जीवन के बीच की सीमा को स्पष्ट रूप से जानते हैं, वही सफल हो पाते हैं। जानते हैं कि काम के बोझ से दबे हुए लोग जीवन को कैसे आसान बना सकते हैं-

सीमाओं को जानें
आपको पता होना चाहिए कि कब मना करना है। काम और जीवन में जरूरत से ज्यादा जिम्मेदारियां ओढ़ने से परेशानियां पैदा हो सकती हैं। काम में अवास्तविक डेडलाइन्स न बनाएं। अगर आप अपनी सीमा से परे जाकर काम करेंगे तो खुद के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे। काम को अपने जीवन में कभी बोझ न बनने दें।

तय करें प्राथमिकता
घर से दफ्तर के लिए निकलने से पहले अपने पूरे दिन की योजना बनाएं। इससे जरूरी और गैरजरूरी कार्यो के बीच में अंतर कर पाएंगे। दिनभर की योजना बनाते समय सेहत और भोजन का पूरा खयाल रखें। अगर ऑफिस का कोई काम अगले दिन तक पूरा होगा तो इस बारे में मैनेजर को जरूर बताएं।

नियमित ब्रेक लें
काम के दौरान नियमित रूप से ब्रेक लें और पानी पिएं। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। इसके अलावा काम के बीच में रूककर थोड़ी देर आस-पास टहलकर आएं। आप अपनी सीट पर बैठकर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। काम के दौरान बोरियत होने लगे तो रिफ्रेश होना जरूरी है।

परिवार के साथ समय
आप पूरे दिनभर काम में डूबे रहते हैं। अगर घर जाकर भी काम की चिंता में लगे रहेंगे तो परिवार के साथ एन्जॉय नहीं कर पाएंगे। काम के तनाव को कम करके नई ऊर्जा प्राप्त करने के लिए आपको अपने परिवार के सदस्यों के साथ समय जरूर गुजारना चाहिए। परिवार के साथ ऑफिस के काम की चर्चा न करें। परिवार के साथ जीवन का आनंद उठाएं और अगले दिन पूरी ऊर्जा के साथ ऑफिस जाएं।

बंद करें फोन

आजकल हर इंसान अपने फोन में बिजी नजर आता है। इस चक्कर में वह सही तरह से विचार भी नहीं कर पाता। आपको स्मार्टफोन को नियमित रूप से बंद करने की आदत डालनी चाहिए। लगातार लोगों से जुड़े रहने से कई फायदे होते हैं, पर इससे आप परिवार के लोगों के साथ क्वालिटी टाइम नहीं गुजार पाते। आपको अपनी सीमाएं तय करनी चाहिए और एक निश्चित समय पर अपना फोन स्विच ऑफ कर देना चाहिए। इससे आप खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो