scriptआपकी टीम में ऎसे बना रहेगा तालमेल | How to make coordination in your team | Patrika News

आपकी टीम में ऎसे बना रहेगा तालमेल

Published: May 11, 2015 01:13:00 pm

अगर टीम मेंबर्स से किसी तरह की गलती हो जाती है तो आपको उन्हें क्षमा भी करना
चाहिए

office

office

अगर टीम मेंबर्स के बीच में बेहतर तालमेल होगा तो टीम की प्रोडक्टिविटी पर पॉजिटिव असर पड़ेगा और सबको इसका फायदा मिलेगा। जानते हैं कि आपकी टीम में तालमेल किस तरह से बढ़ सकता है-

अवेयरनेस विकसित करें
टीम के हर मेंबर को इस बारे में अवेयर होना चाहिए कि उसकी टीम में क्या भूमिका है और वह किस तरह से टीम के टारगेट पूरा करने में मदद कर सकता है। अगर टीम मेंबर्स को पता होगा कि कोलाबोरेशन से टीम को कितना फायदा होगा, तो वे आगे बढ़कर एक-दूसरे की मदद करेंगे।

एक्शन्स पर फोकस करें
अगर आप टीम लीडर हैं तो आपको लोगों के बजाय एक्शन्स पर फोकस करना चाहिए। इससे आप अपनी गलती सुधार सकते हैं। अगर टीम मेंबर्स से किसी तरह की गलती हो जाती है तो आपको उन्हें क्षमा भी करना चाहिए। दूसरों के प्रति संवेदनशील होने से पूरी टीम को एक पॉजिटिव संदेश जाता है।

स्ट्रेंथ बढ़ाएं
आपकी टीम के हर मेंबर को पता होना चाहिए कि उन्हें क्या काम करना है। अगर टीम मेंबर्स जान जाएंगे कि उनके कार्यो का प्रोजेक्ट, प्रोग्राम, फंक्शन और कंपनी पर क्या असर पडेगा तो वे और मुस्तैदी से काम करने लगेंगे। आपको टीम मेंबर्स को क्रिएटिव वर्क के लिए मौका देना चाहिए। इससे उनकी स्ट्रेंथ बढ़ने लगती है।

मिलकर करें काम
आपको अपने टीम मेंबर्स को मिलकर काम करने का मौका देना चाहिए। इससे उनमें जुड़ाव पैदा होता है और आपकी टीम मजबूत बनती है। जब अलग-अलग सोच वाले दो सदस्य मिलकर किसी प्रोजेक्ट को पूरा करते हैं तो वे अपने आइडियाज भी शेयर करते हैं। इससे भविष्य के लिए अच्छे परिणाम मिलना शुरू हो जाते हैं।

स्टेटस बनाएं

टीम के हर सदस्य को अपने कार्य को महत्वपूर्ण समझना चाहिए और इसके बारे में सबके साथ चर्चा करनी चाहिए। उसे संसाधनों का सही इस्तेमाल करना चाहिए। उसे अपनी पावर और स्टेटस इस तरह से बनाना चाहिए कि बाकी सदस्यों को भी इसका फायदा पहुंचे।

काम पर करें फोकस
टीम के हर सदस्य को गॉसिप के बजाय काम पर फोकस करना चाहिए। अगर आपसी झगड़ों को महत्व देंगे तो किसी का भला नहीं होगा और कंपनी टीम को टुकड़ों में भी बांट सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो