scriptअनचाहे असाइनमेंट से कैसे बचें? | How to turn down unwanted assignment | Patrika News

अनचाहे असाइनमेंट से कैसे बचें?

Published: Apr 13, 2015 10:46:00 am

अगर आप किसी असाइनमेंट को करने में असमर्थ हैं तो अपनी जगह किसी योग्य व्यक्ति का
नाम सुझा सकते हैं

कई बार वर्कप्लेस पर ऎसे असाइनमेंट्स पूरा करने के लिए कहा जाता है, जिनमें आपकी रूचि नहीं होती। ऎसे असाइनमेंट्स से बचने के लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए-

मना करना सीखें
अगर आपकी किसी असाइनमेंट में रूचि नहीं है तो उसकी जिम्मेदारी लेकर आप अपने और कंपनी के साथ अन्याय करते हैं। ऎसे में अपने बॉस को बता दें कि आप काम के साथ न्याय नहीं कर पाएंगे। सही समय पर मना करने पर बॉस बुरा नहीं मानेगा और आपकी ईमानदारी का भी कायल हो जाएगा। इससे वह समय रहते किसी दूसरे को जिम्मेदारी दे देगा।

अपनी प्राथमिकता तय करें
अगर आप अपने रोज के कार्यो से अपने लक्ष्य को पाने की दिशा में नहीं बढ़ रहे हैं तो आपको एक बार फिर अपनी प्राथमिकताएं तय करनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि किन कार्यो से आपके करियर को गति मिल सकती है। इससे आप यह भी जान पाएंगे कि आपको क्या काम करना है और क्या नहीं। इससे आपकी एनर्जी और समय बचेगा। इसे आप अपने लक्ष्य को पाने में लगा सकते हैं।

चिंता व्यक्त करना सीखें
अगर आपको लगता है कि जो असाइनमेंट दिया जा रहा है, उसके लिए समय या पर्याप्त संसाधन नहीं हैं तो इस बारे में अपने बॉस से चर्चा करें और उन्हें अपनी चिंताओं के बारे में अवगत कराएं। आपको बॉस को बताना चाहिए कि आप किस तरह का असाइनमेंट लेना चाहते हैं और कब तक पूरा करेंगे।

विकल्प बताएं
हर कंपनी चाहती है कि उसके प्रोजेक्ट्स समय पर पूरे हों। अगर आप किसी असाइनमेंट को करने में असमर्थ हैं तो अपनी जगह किसी योग्य व्यक्ति का नाम सुझा सकते हैं। आपको बिना किसी पूर्वाग्रह के नाम बताना चाहिए। इससे आप असाइमेंट से आसानी से बच जाएंगे और कंपनी का काम भी पूरा हो जाएगा।

पारदर्शी बनें
कंपनी में जो भी काम करें, पूरी पारदर्शिता के साथ करें। अगर आप किसी महत्वपूर्ण काम के कारण जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते, तो इस बारे में स्पष्ट रूप से बता दें। इससे कं पनी को आपकी स्थिति के बारे में पता लगेगा और वह सही व्यक्ति को असाइनमेंट दे पाएगी। काम से बचने के लिए ऎसा न करें। कंपनी में अपनी छवि ऎसी बनानी चाहिए कि लोग आपको एक्टिव समझें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो