scriptबिजनेस की अव्यवस्थाओं में छिपे मौके पहचानें | Identify opportunities hidden in business hurdles | Patrika News

बिजनेस की अव्यवस्थाओं में छिपे मौके पहचानें

Published: May 26, 2015 02:54:00 pm

आपके पुराने आइडिया यदि अब चल नहीं पा रहे तो इन बदलावों को
प्रोत्साहक बलों के रूप में स्वीकार करें

work load

work load

बिजनेस में सब कुछ तय ढर्रे पर चलते रहने को अक्सर आप सफलता मान लेते हैं और जरा सी भी अव्यवस्था आ जाने पर बिजनेस के अस्तित्व पर ही खतरा देखने लग जाते हैं। थोड़ा सा हटकर सोचें तो यह अव्यवस्था आपके बिजनेस को नई दिशा में ले जाने का रास्ता दिखाने का एक संकेत बन सकती है।

सफल बिजनेस के लिए आदर्श स्थिति आप भले ही निश्चितता और संतुलन को मानते हों लेकिन इसका यह अर्थ नहीं कि समय-समय पर बिजनेस के सामने आने वाली अव्यवस्था या अनिश्चितता इसके अस्तित्व के लिए हमेशा खतरनाक ही होगी। इसी अवस्था को थोड़ा अलग नजरिए से देखेंगे तो आप पाएंगे कि आपके बिजनेस के सामने आने वाली ये अव्यवस्थाएं आपके सामने ऎसे नए-नए अवसर पेश करती हैं, जो कि पहले से कहीं ज्यादा संतुलन हासिल करवाने में मददगार हो सकती हैं। इसलिए अव्यवस्था में अवसर तलाशना सीखिए।

आपका अलर्ट सिस्टम
बिजनेस में आने वाली अव्यवस्थाओं को देखकर डर न जाएं। ये अव्यवस्थाएं दरअसल आपकी मौजूदा व्यवस्था में किसी न किसी तरह की कमी के कारण सामने आती हैं। इसलिए इन्हे एक तरह के अलर्ट सिस्टम की तरह स्वीकारें, जो आपको समय-समय पर अपने सिस्टम को मौजूदा समय के अनुरूप सेट करने में मदद करता है।

कॉन्फिडेंस बूस्टर
बिजनेस में पैदा होेने वाली अव्यवस्था वैसे तो अच्छे-अच्छों को तोड़ जाती है, लेकिन यदि आपका रवैया चुनौतियों को स्वीकार करके उनके समाधान खोजने का है तो ये आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ाने वाले बूस्टर का काम कर जाती हैं। इसलिए कोशिश करिए कि यह अव्यवस्था आपके लिए बूस्टर ही बने। यह तभी होगा जब आपकी अप्रोच पॉजिटिव होगी।

बेहतर है बदलाव
बदलाव तब तक हमें परेशान करते रहते हैं, जब तक हम उन्हें स्वीकार नहीं कर लेते। आपके पुराने आइडिया यदि अब चल नहीं पा रहे या मार्केट में कंपीटिशन अगर बढ़ रहा है तो इन बदलावों को प्रोत्साहक बलों के रूप में स्वीकार करें। जिस दिन आप इन्हें स्वीकार कर लेंगे, उस दिन इन चुनौतियों से उबरने की तैयारी की हिम्मत आपमें अपने आप ही आ जाएगी। तब आप खुद में एक खास नयापन ले आएंगे।

कलह की कॉल
ऑफिस में समय-समय पर एंप्लॉइज के बीच में होने वाले झगड़ों या किसी बड़े विवाद के कारण पैदा होने वाली अव्यवस्था से भी घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस स्थिति में आप यह विचार कर पाएंगे कि किस तरह ऎसी स्थितियों को भविष्य में पैदा होने से रोका जाए। इस अप्रोच के साथ आप कुछ ऎसे नियम अवश्य बना लेंगे, जो आने वाले समय में इस तरह की स्थितियो और उनसे होने वाले नुकसान की संभावनाओं को क्षीण कर देंगे।

टूटते कस्टमर्स
लंबे समय से चले आ रहे जिस बिजनेस ने आपको एक बेफिक्री की भावना दी हुई थी, उसी का साथ छोडकर जाते कस्टमर्स आज आपको बेचैन कर जाते हैं। इस अव्यवस्था से भी ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपका साथ छोड़कर किसी दूसरे की ओर जाते ये कस्टमर्स आपको संकेत दे जाते हैं कि आपकी नीतियां पुरानी पड़ चुकी हैं और उनमें कुछ न कुछ बदलाव करने का समय अब आ गया है। इसे एक अवसर की तरह लें और जरूरी बदलाव करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो