scriptसफलता पानी है, तो अपनी मार्केटिंग बेहतर रखें | If you want success, then sharpen your marketing skills | Patrika News

सफलता पानी है, तो अपनी मार्केटिंग बेहतर रखें

Published: Jul 01, 2017 05:06:00 pm

जब तक आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग नहीं करेंगे, तब तक न तो
कोई आपके बिजनेस के बारे में जानेगा और न ही आपको कस्टमर्स मिलेंगे

Success

Success

अगर आप एक एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं और बिजनेस की दुनिया में सफल होना चाहते हैं तो, जरूरी है कि आप अपने बिजनेस की बेहतरीन ढंग से मार्केटिंग करें। जब तक आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग नहीं करेंगे, तब तक न तो कोई आपके बिजनेस के बारे में जानेगा और न ही आपको कस्टमर्स मिलेंगे। मार्केटिंग से आपके बिजनेस को पहचान मिलेगी। हालांकि, अगर आपको मार्केटिंग नहीं आती तो, आप इन तरीकों से इसके मास्टर बन सकते हैं –

अपना यूवीपी बताएं
यूवीपी यानी यूनीक वेल्यू प्रपोजिशन। बिजनेस की प्रभावी मार्केटिंग के लिए सबसे पहला कदम है, अपनी क्षमताओं को पहचानना और इंडस्ट्री में अपनी अहमियत बनना। अपनी इंडस्ट्री और अपने प्रतिस्पर्धियों को अच्छे से जानें और उसके बाद अपनी योजनाएं बनाएं। इससे आप अपने बिजनेस के लिए बेहतर प्लानिंग कर पाएंगे।

ऑनलाइन प्रेजेंस बढ़ाएं
इंडस्ट्री को समझने के बाद, अपने टारगेट कस्टमर्स को ढूंढ़ें। इसके लिए अपनी ऑनलाइन पे्रजेंस बढ़ाएं। कोशिश करें कि आपकी वेबसाइट तक पहुंचना और उस पर सर्च करना आपके कस्टमर्स के लिए आसान हो, ताकि वह आपके प्रोडक्ट से जुड़ें।

बातचीत शुरू करें
जब आप अपने टारगेट ऑडियंस की पहचान कर लें, उसके बाद उनसे बातचीत शुरू करें। इसके लिए आप सोशल मीडिया चैनल्स की मदद ले सकते हैं। यहां आप उन्हें अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में बताएं। इससे आप उन्हें अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो